-वैक्सीन खरीदने को बन्ना की विधायक निधि से मिली थी रकम

-रेडक्रॉस को एंटी रैबीज वैक्सीन के लिए दो-दो लाख रुपये दिए गए थे

-आरडब्ल्यूडी कर रहा 12 योजनाओं की जांच

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: पूर्व विधायक बन्ना गुप्ता ने वित्तीय वर्ष 2009-10 में जिन नौ कामों के लिए रकम दी थी, उनकी जांच चल रही है। जांच कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग (पथ निर्माण विभाग) कर रहे हैं। रेडक्रॉस को एंटी रैबीज वैक्सीन मुहैया कराने के लिए दो-दो लाख रुपये दिए गए थे। इसकी जांच भी होगी। जांच के लिए कार्यपालक अभियंता अरुण कुमार राणा ने एक चिकित्सा विशेषज्ञ मांगा है। इसके लिए उन्होंने उप विकास आयुक्त विनोद कुमार को पत्र लिखा है।

दो योजनाएं जांच के दायरे में

बन्ना गुप्ता की विधायक निधि की जांच के दायरे में दो योजनाएं आई हैं। इनमें से नौ योजना की जांच पूरी हो चुकी है। तीन योजनाओं की जांच अभी चल रही है। इसमें दो योजनाएं मानगो क्षेत्र में बिजली से संबंधित हैं। एक योजना पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के तहत एंटी रैबीज वैक्सीन उपलब्ध कराने की है। इस योजना की कार्यकारी एजेंसी रेडक्रॉस है। कार्यपालक अभियंता ने जांच के क्रम में रेडक्रॉस से कुछ दस्तावेज मांगे हैं। कार्यपालक अभियंता का कहना है कि यह दस्तावेज उन्हें मिल गए हैं लेकिन चूंकि यह मामला दवा से संबंधित है इसलिए इस जांच को आगे बढ़ाने के लिए एक चिकित्सा विशेषज्ञ की जरूरत है। सूत्रों की मानें तो चिकित्सा विशेषज्ञ मिलने तक यह जांच रुकी रहेगी। विशेषज्ञ मिलने के बाद ही यह जांच शुरू होगी। सूत्रों का कहना है कि सरकार इस बात को लेकर जांच करा रही है कि विधायक निधि के वितरण में कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई।

------------------------

मांगा एंटी रैबीज का हिसाब

योजनाओं की जांच कर रहे पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अरुण कुमार ने रेडक्रॉस के सचिव से इस संबंध में जानकारी हासिल की है। उनसे विधायक निधि मिलने के बाद उससे खरीदी गई एंटी रैबीज वैक्सीन का हिसाब किताब मांगा है। कितनी एंटी रैबीज वैक्सीन खरीदी गई और इसका उपयोग कहां किया गया इसका पूरा ब्योरा मांगा गया है।

रेडक्रॉस को एंटी रैबीज खरीदने को पूर्व विधायक बन्ना गुप्ता की निधि से पैसे दिए गए थे। चूंकि दवा आदि की जांच करनी है इसलिए प्रशासन से एक चिकित्सा विशेषज्ञ मांगा गया है, ताकि जांच में आसानी हो जाए।

-अरुण कुमार राणा, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग