छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : वेस्ट बंगाल के खड़गपुर से पढ़ाई करने जमशेदपुर के वर्कर्स कॉलेज आने वाली एक छात्रा के साथ गुरूवार को साकची में हुई छेड़खानी से फिर साबित हो गया कि शोहदों से शहर की बेटियां परेशान हैं। शहर के डिफरेंट एरियाज में स्कूल और कॉलेजों के टाइम पर लड़कियों को ये शोहदे परेशान करते हैं। सरेआम सड़कों पर फब्तियां कसते हैं और परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। लिहाजा युवतियों की शिकायत पर पुलिस ने सभी स्कूल-कॉलेजों के पास अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

स्कूल-कॉलेज के पास अड्डेबाजी

शहर के सभी स्कूल और कॉलेजों के पास शोहदों की अड्डेबाजी होती है। स्कूल आने जाने के दौरान शोहदे लड़कियों पर फबतियां कसते हैं। इससे कई बार मारपीट की नौबत भी पैदा हो जाती है।

महिला कोषांग प्रभारी का पद खाली

जिले की महिला कोषांग प्रभारी का पद खाली पड़ा है। कुछ दिनों पहले महिला कोषांग प्रभारी रीता कच्छप का तबादला हो गया था। इसके बाद से किसी महिला सब इंस्पेक्टर ने पदभार ग्रहण नहीं किया है। लिहाजा बिना प्रभारी के ही महिला कोषांग का संचालन हो रहा है।

एक जगह ऑफिस नहीं

महिला थाना प्रभारी को इव टीजिंग सेल से संबंधित जिम्मेदारी कुछ दिनों पहले दी गई है। लेकिन महिला थाना प्रभारी प्रियंका आनंद का कहना है कि एक जगह ऑफिस नहीं होने केस को हैंडल करने में काफी परेशानी होती है। महिला थाना में वैसे भी जगह का अभाव है। महिला थाना के लिए नया भवन भी बन कर तैयार है। पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से इसका उद्घाटन भी जल्द होना है। अनुमान है कि महिला थाना, महिला कोषांग और इव टीजिंग सेल को एक ही ऑफिस में ट्रांसफर दिया जाएगा।

टेल्को में शोहदों से परेशान हैं छात्राएं

टेल्को थाना क्षेत्र में एक प्राइवेट स्कूल की छात्रा ने पुलिस से कंप्लेन किया था कि एक युवक उस पर रोज ही कमेंट करता है। छात्रा ने यह शिकायत सिटी डीएसपी से की। सिटी डीएसपी ने टेल्को थाना क्षेत्र के संबंधित स्कूल के पास विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया था। आरोपी की तलाश में पुलिस गई थी। लेकिन पुलिस के पहुंचते ही वह भाग खड़ा हुआ।

गरमनाला के पास चलती बाइक से छेड़छाड़

कुछ दिनों पहले गरमनाला के पास स्कूटी सवार युवतियों से बाइक सवार युवकों ने छेड़छाड़ का प्रयास किया था। युवकों ने स्कूटी सवारों पर फबतियां कसी थी। इसका विरोध करते हुए युवतियों ने लड़कों का पीछा करने का प्रयास किया था। हालांकि कट मारते हुए शोहदे भाग निकले थे। लड़कों को पकड़ने के चक्कर में युवतियां घायल भी हुई थीं।

अपडेट नहीं है इव टीजिंग सेल का नंबर

जमशेदपुर पुलिस की वेबसाइट की मानें तो एंटी टीजिंग सेल का नंबर 9472787600 है। लेकिन इस नंबर पर कॉल नहीं लगता है। पिछले 2 महीने से यह नंबर खराब पड़ा है। हालांकि डीआइजी आरके धान के निर्देश के बाद महिला थाना प्रभारी के नंबर को एंटी टीजिंग सेल के लिए जारी कर दिया गया है। उनके अनुसार महिला थाना प्रभारी का नंबर एंटी टीजिंग सेल के लिए काम कर रहा है। इव टीजिंग की शिकायत महिला थाना के नंबर 9939244244, 0657-2222031 पर की जा सकती है।

महिला कोषांग में दर्ज हैं 28 मामले

डोमेस्टिक वायलेंस से रिलेटेड 22 मामले महिला कोषांग में आए हैं। जनवरी में 10, फरवरी में 04, मार्च में 05, अप्रैल में 0, मई में 04 और जून में 5 मामले आए हैं। दर्ज मामलो में ज्यादातर केस शादी के बाद ससुराल में सास, ससुर और पति के द्वारा प्रताड़ना से संबंधित हैं। इसमें एक केस महिला को बेटी जन्म देने बाद टॉर्चर करने से संबंधित है। फिलहाल सभी मामलों का सुपरविजन कंपोजिट कंट्रोल रूम(सीसीआर)डीएसपी जसिंता केरकेट्टा की देखरेख में चल रहा है।

इस साल इव टीजिंग के 14 मामले

छेड़खानी से संबंधित मामलो कंट्रोल रूम में तो रोज आते हैं। लेकिन पुलिस उन्हीं मामलों को पुख्ता मानती है जो उन्हें लिखित तौर पर मिलते हैं। ईव टीजिंग से संबंधित 14 लिखित शिकायत इव टीजिंग सेल को मिले हैं। मानगो, टेल्को, सोनारी, गोलमुरी सहित अन्य थाना क्षेत्रों से मामले आए हैं। इसमें से कई मामलों को पुलिस ने ट्रेस कर लिया है। फोन पर परेशान करने वाले मनचलों को पुलिस ने फटकार भी लगाई है।

कैसे काम करता है इव टीजिंग सेल

इव टीजिंग सेल में कंप्लेन आने के बाद मामले को टेक्नीकल सेल में ट्रांसफर किया जाता है। महिला कोषांग प्रभारी मामले को टेक्नीकल सेल के लिए फॉरवर्ड करती हैं। टेक्नीकल सेल मोबाइल नंबर का कॉल डिटेल्स खंगालती है। कंप्लनेंट की ओर से अवेलबल कराए गए नंबरों की सत्यता के बाद कार्रवाई की जाती है। ज्यादातर मामलों में पुलिस आरोपी को फोन से सबक सिखा देती है। दोबारा शिकायत मिलने पर आरोपी को नोटिस भेजा जाता है।