छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : पूर्वी सिंहभूम जिले में मोटरसाइकिल चोरी की लगातार जारी वारदातों के बीच चाकुलिया पुलिस ने अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। थाना प्रभारी विनोद कुमार पासवान के नेतृत्व में चाकुलिया पुलिस को कई दिनों के प्रयास के बाद यह सफलता हासिल हुई है। पुलिस ने जमशेदपुर शहरी क्षेत्र के विभिन्न थाना क्षेत्रों से चोरी की गई छह पैशन प्रो बाइक झारखंड-बंगाल सीमा क्षेत्र से बरामद की हैं। इस क्रम में बाइक चोर गिरोह के दो बदमाश चाकुलिया के मोराबांधी निवासी राजू बेरा तथा परसुडीह थाना के बामनगोड़ा निवासी लखन पात्र को गिरफतार किया गया है।

गुप्त सूचना पर छापा

रविवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस निरीक्षक मिथिलेश कुमार व थाना प्रभारी पासवान ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर चाकुलिया पुलिस ने थाना क्षेत्र के बंगाल सीमा से सटे मोराबांधी गांव निवासी राजू बेरा के घर पर दबिश दी थी। राजू के घर से चोरी की तीन पैशन प्रो बाइक मिली, जबकि उसकी निशानदेही पर तीन अन्य बाइक बंगाल सीमा से सटे जंगलों में बरामद की गई। एक अन्य बाइक पश्चिम बंगाल के नयाग्राम थाना में होने की सूचना पुलिस के पास है। पुलिस उसे भी बरामद करने के प्रयास में जुटी है। बाइक चोर गिरोह का एक प्रमुख सदस्य जमशेदपुर के सारजामदा निवासी मोहन पात्र फिलहाल फरार है।

मोहन देता था चोरी को अंजाम

पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों बदमाशों से पूछताछ के दौरान गिरोह में कुल तीन लोगों के शामिल होने की बात सामने आई है। गिरफतार बदमाशों ने पुलिस को बताया कि बाइक टपाने का काम परसुडीह थाना क्षेत्र निवासी मोहन पात्र करता था। उसके पास एक मास्टर-की समेत दर्जनों तरह की चाबियां है, जिसके सहारे वह जमशेदपुर के मानगो, बिष्टुपुर, साकची समेत विभिन्न इलाकों से आसानी से बाइक टपा देता था। मोहन पेशेवर अपराधी बताया जाता है, जो पहले भी किसी अपराध में जेल की हवा खा चुका है। चोरी की बाइक को बेचने का काम लखन पात्र करता था। जबकि राजू बेरा इन बाइकों को लखन से खरीदकर झारखंड बंगाल के सीमावर्ती इलाके में बेच देता था। वह औसतन 12 हजार में बाइक खरीदकर पांच हजार मुनाफा कमाकर 17 हजार में बेच देता था।

झाड़ग्राम में बनता है फर्जी कागजात

चाकुलिया पुलिस को यह जानकारी मिली है कि चोरी की बाइक का फर्जी कागजात पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में बनाया जाता है। झाड़ग्राम के हावड़ा ब्रिज के पास एक कंप्यूटर दुकान में फर्जी नंबर डालकर कागज बनता है। पुलिस द्वारा बरामद की गई सभी बाइकों के नंबर फर्जी पाए गए है। पैशन प्रो बाइक पर पल्सर बाइक का नंबर लिखा हुआ है। इंजन नंबर व चेचिस नंबर के सहारे पुलिस ने इन बाइकों की पहचान की है। पुलिस का मानना है कि बाइक चोर गिरोह के सदस्य जमशेदपुर इलाके से चोरी की गयी बाइकों को बंगाल में तथा चाकुलिया के आसपास से चोरी की गयी बाइकों को जमशेदपुर की तरफ बेचते हैं।