JAMSHEDPUR : देश के नक्सल प्रभावित राज्यों में काफी सफलता मिली है वहां के लोग भी शांति चाहते है इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वहां विकास किया जाय। लोगों का पुलिस को भी काफी समर्थन मिला है। गुरूवार को घाटशिला में आयोजित तीन राज्यों के आला पुलिस अधिकारी की बैठक में केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार ने यह कहा। उन्होंने कहा कि छतीसगढ़ बंगाल, बिहार व झारखंड में नक्सली गति विधी पर अंकूश लगाया गया है। पड़ोसी राज्यों से आपसी समन्वय बनाकर लगाता अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण व पुलिस के बीच आपसी सहयोग काफी जरूरी है यह बात अब ग्रामीणों को समक्ष में आ रहा है। इसके लिए कई योजनाएं बनायी जा रही है।

जनता से बेहतर रखें संबंध

केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार की बैठक लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया था। यहां तक की मिडिया वालों को भी निदेशक बंगलो के अन्दर जाने की पूरी तरह से मना ही थी। बैठक में झारखंड, बंगाल व ओडीसा के पुलिस आला अधिकारी के अलावा सीआरपीएफ के कई वरिय अधिकारी शामिल थे। कुमार ने सभी राज्य के अधिकारी संग अलग-अलग जानकारी ली। हालांकि इस संबंध में कोई विशेष जानकारी देने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि नक्सल पर विजय पाने के लिए जनता के बीच विकास कार्य को बढ़ावा देना होगा। साथ ही पड़ोसी राज्यों के पुलिस आला अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर ही नक्सल क्षेत्र में मूमेंट करे। इससे काफी सफलता मिलेगी।

ट्रेनिंग सेंटर का लिया जायजा

बैठक के उपरांत के विजय कुमार ने अधिकारी संग मुसाबनी में बन रहा पुलिस ट्रे¨नग सेंटर व सीआरपीएफ कैंप का जायजा लेने सड़क मार्ग से रवाना हुए। बैठक में निर्धारित समय के अनुसार सुबह के लगभग साढ़े दस बजे हवाई मार्ग से मऊभंडार निदेशक बंगलो पहुंच गए। उनके साथ एडीजी (अभियान) एसएन प्रधान, एडीजी (विशेष शाखा) अनुराग गुप्ता, आईजी (अभियान) एमएस भाटिया, डीआईजी कोल्हान शंभू ठाकुर, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू के अलावा आई जी पश्चिम बंगाल ज्ञानवंत सिंह, कंस्ट्रेंट एन झा, डीआईजी बराशोल घनश्याम उपाध्याय, गदाधर प्रधान एसपी मयूरभंज, पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) प्रशात सिंह व ग्रामीण एसपी मो। अरसी के अलावा सीआरपीएफ के कमांडेंट सहित काफी संख्या में अन्य अधिकारी शामिल थे।