छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : एमजीएम हॉस्पिटल में एक तरफ जहां इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए करोड़ो रुपए खर्च किए जा रहे हैं, वहीं मरीज मूलभूत सुविधाओं के अभाव में तड़प रहे हैं। पिछले कई महीनों से हॉस्पिटल के ज्यादातर वा‌र्ड्स में लिफ्ट खराब हैं जिसकी वजह मरीजों का काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कैसे चढ़ें ऊपरी तल्ले पर?

चांडिल स्थित कदमडीह निवासी सोमवारी प्रमाणिक की सांस फूलने, खांसी और कमजोरी की बीमारी है। उन्हे मेडिकल वार्ड (तीन तल्ला) में भर्ती किया गया है। डॉक्टर्स ने उन्हें सीढ़ी पर नहीं चढ़ने और आराम करने की सलाह दी है। लेकिन वार्ड में पानी नहीं होने के कारण उन्हें शौचालय और स्नान करने के लिए चार तल्ला पर जाना पड़ता है। लिफ्ट खराब होने की वजह से सोमवारी प्रमाणिक को ये दूरी सीढ़ी से ही तय करनी पड़ती है। शुक्रवार को सोमवारी प्रमाणिक को जैसे ही बेड से चलाकर सीढ़ी तक ले जाया गया तो उसके सांस फूलने लगा और वह छटपटाने लगी। इसे देखकर परिजन भी परेशान हो गए। इसकी सुचना नर्सो को दी गई। थोड़ी राहत मिलने पर सोमवारी को उसके परिजन ने कंधा में हाथ लगाकर चार तल्ला पर ले गए। हॉस्पिटल में एडमिट अन्य मरीजों को भी कुछ ऐसी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मरीजों की समस्या पर नही है ध्यान

हॉस्पिटल में पानी की समस्या को लेकर बीच-बीच में हंगामा और ऑपरेशन टलना आम बात है। वहीं मेडिकल विभाग में वर्षो से पानी नहीं होने के कारण मरीजों को शौचालय और स्नान करने के लिए बाहर जाना पड़ता रहा है। इसके बावजूद भी विभाग कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। बीते तीन माह से हॉस्पिटल के सभी विभागों का लिफ्ट खराब हो गया है। जिसके कारण मरीजों को एक वार्ड से दूसरे वार्ड में रेफर करने में मशक्कत करनी पड़ रही है। अगर इस दौरान कोई गंभीर मरीज आ जाए और उसे आईसीयू या सर्जरी डिपार्टमेंट ले जाना पड़े तो स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

क्वोट

लिफ्ट खराब होने के कारण मरीज को शौचालय और स्नान कराने के लिए कंधा लगाकर उपरी तल्ला पर ले जाना पड़ रहा है। हॉस्पिटल के लिए यह दुख की बात है।

सावित्री प्रमाणिक, मरीज की परिजन

सोमवारी को डॉक्टर्स ने सीढ़ी पर चढ़ने व चलने से मना किया है। स्नान कराने के लिए ले जाया जा रहा था कि उसकी सांस फूलने लगी और वह तड़पने लगी।

जमुना प्रमाणिक, मरीज के परिजन

भीषण गर्मी में हॉस्पिटल में पानी और लिफ्ट खराब होना दुख की बात है। इस संदर्भ में कई बार अधीक्षक को पत्र लिखा गया है। लेकिन अबतक नहीं बन सका है।

अमरनाथ सिंह, महामंत्री, कर्मचारी नेता

वर्जन

हॉस्पिटल की समस्या को दूर करने की कोशिश की जा रही है। लिफ्ट व पानी की समस्या जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। इसके लिए विभाग को पत्र लिखा जा चुका है।

डॉ। आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल