-पिकनिक के लिए जुबिली पार्क, निक्को पार्क, टाटा जू, डिमना लेक, दलमा, चांडिल डैम हो सकते हैं ऑप्शन

-नेचर को करीब से जान सकते हैं इन जगहों पर आकर

JAMSHEDPUR: नया साल दस्तक दे रहा है। स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां हैं। मौसम सेलिब्रेशन का है। ऐसे में आप भी इस मौके पर जरूर एंज्वाय करना चाहेंगे। अगर आप शहर में ही छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो पार्को में बैठकर आप गुनगुनी धूप में लजीज व्यंजनों को आनंद तो ले ही सकते हैं। अगर शहर के बीचोबीच आपको फुर्सत के कुछ पल गुजारने हैं तो जुबिली पार्क बेहतर विकल्प हो सकता है। पास ही स्थित टाटा जूलॉजिकल गार्डेन में जंगली जानवारों को करीब से निहार सकते हैं। इससे बच्चों का भरपूर मनोरंजन इससे बच्चों का भी भरपूर मनोरंजन होगा। इतना ही नहीं इसी कैंपस में स्थित निक्को पार्क में बच्चों की अनलिमिटेड मस्ती के लिए खास तैयारी है। वैसे डिमना लेक, टेल्को के हुडको पार्क, सिदगोड़ा सूर्य मंदिर स्थित गार्डन भी आपने लिए सेलिब्रेशन के ऑप्शन हो सकते हैं।

मंगल और शनिवार को सेंटर फॉर एक्सीलेंस

वीकेंड पर शनिवार को अन्य छुट्टियों में मंगलवार को रूसी मोदी सेंटर फॉर एक्सिलेंस भी बेहतर विकल्प हो सकता है। यह बिल्डिंग क्99ख् में बन कर तैयार हुई। इस बिल्डिंग का निर्माण देश के जाने माने आर्किटेक्ट हफीज कांट्रेक्टर ने कराया। मध्य पूर्व की सभ्यता के प्रतीकों, प्रेरणादायी प्रतीकों, पिरामिडों, क्रैकोसम पिलर्स, वॉटर बॉडीज और लैंड स्केप आदि का यह भवन बेहतरीन नमूना है। देश के दूसरे हिस्सों में ऐसा भवन कहीं देखने को नहीं मिलेगा। इस भवन में तीन बेहतरीन गैलरियां हैं। फाउंडर्स गैलरी जमशेदजी टाटा के जीवन पर आधारित है। जमशेदपुर गैलरी टाटा स्टील के सीएसआर पर आधारित है। टेक्नोलॉजी गैलरी स्टील तैयार करने की पूरी प्रक्रिया पर आधारित है तो अर्काइव में म्0 से 70 हजार वास्तविक अभिलेख मौजूद हैं। यह देश का पहला बिजनेस अर्काइव है। इसमें रखा टाटा स्टील पर आधारित सबसे पुराना अभिलेख क्8फ्ख् का है। मंगल और शनिवार को यह गैलरी सुबह क्0 से शाम पांच बजे तक आम आदमी के लिए खुली रहती है।

चांडिल डैम

-शहर से फ्0-फ्भ् किलोमीटर दूर है।

-बोटिंग की भी व्यवस्था है।

-सुवर्णरेखा बहुद्देशीय परियोजना के तहत चांडिल डैम का निर्माण हुआ है। -चांडिल डैम की ऊंचाई करीब ख्ख्0 मीटर है

-सुबह में ताजी मछलियां मिल जाती हैं।

-वाहनों की पार्किंग की सहूलियत है।

दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

-शहर से दूरी करीब क्0 किलोमीटर।

-फ्000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

-क्9फ् वर्ग किलोमीटर में फैला है।

-जंगली जानवरों को नजदीक से देखने के लिए कई जगह विशेष रूप से बनाए गए हैं। यहां से पर्यटक आसानी से हाथी, हिरण, तेदुंआ, बाघ आदि को देख सकते हैं।

-पर्यटकों के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस भी है।