- सिदगोड़ा में 10 एमबीए का पावर सब स्टेशन और बालीगुमा में 132 केवीए के ग्रिड बनाने का चल रहा है काम

-बिजली को लेकर लो वोल्टेज, फ्लक्चुएशन और ओवरलोडिंग की समस्या से मिलेगी निजात

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : बहुत जल्द इलेक्ट्रिसिटी के मामले में कंपनी और गैर कंपनी इलाके के बीच का फर्क खत्म हो जाएगा। बिजली आपूर्ति को दुरूस्त करने के लिए बालीगुमा में 65 करोड़ रुपए की लागत से ग्रिड बनाने का काम तेजी से चल रहा है, तो सिदगोड़ा में चार फीडर वाले 10 एमबीए के पावर सब स्टेशन बनाने का काम शुरू हो चुका है।

रौशन होंगे कई इलाके

नये सब स्टेशन के बन जाने से छोटा गोविंदपुर और बिरसानगर का पूरा इलाका तो रोशन होगा ही, लो वोल्टेज, बिजली की फ्लक्चुएशन, ओवरलोड और बार-बार तार टूटने आदि की समस्या से निजात मिल जाएगी। इस सब स्टेशन के पूरी तरह से काम करने लगने के बाद फाल्ट भी नहीं के बराबर होगा। 24 घंटे बिजली मिलने के कंज्यूमर्स का सपना पूरा हो सकेगा। गौरतलब है कि सिदगोड़ा टाउन हॉल के पास पावर सब स्टेशन का काम शुरू हो चुका है। पांच महीने में इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है। इस सब स्टेशन के तीन फीडरों का ही उपयोग एक साथ होगा और एक फीडर को हमेशा आपात परिस्थितियों के लिए सुरक्षित रखा जाएगा।

50 हजार कंज्यूमर्स को फायदा

मानगो एरिया के लगभग 50 हजार विद्युत कंज्यूमर्सं के घर निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए बालीगुमा में 132 केवीए के ग्रिड बनाने का काम चल रहा है। इस ग्रिड के तैयार हो जाने के बाद मानगो के लोगों को 24 घंटे बिजली मिलने की उम्मीद है।

वर्जन

सिदगोड़ा में 10 एमबीए क्षमता वाला पावर सब स्टेशन बनाया जा रहा है। पांच महीने में इसके बन जाने की उम्मीद है। इससे छोटा गोविंदपुर और बिरसा नगर सब स्टेशन का लोड कम हो जाएगा और निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

एपी सिंह

जीएम, इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट