-बिष्टुपुर राम मंदिर में राणी सती दादी उत्सव 20 दिसंबर को

JAMSHEDPUR: श्री राणी सती का प्रथम शरद उत्सव ख्0 दिसंबर को बिष्टुपुर स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में आयोजित होगा। श्री राणी सती सेवा संघ के तत्वावधान में सुबह 9.फ्0 बजे से आयोजित इस एक दिवसीय उत्सव में दादी का मंगल पाठ, मेहंदी उत्सव और सिंधारा का आयोजन होगा। गुरुवार को बिस्टुपुर राम मंदिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि शरद उत्सव में होने वाले मंगल पाठ में शहर और इसके आस-पास के इलाकों से लगभग क्भ्00 महिलाएं शामिल होंगी। इसमें महिलाओं को प्रवेश पत्र के माध्यम से शामिल होने की अनुमति होगी। आम दर्शनार्थी के लिए कोई रोक नहीं होगी। जो भी ज्योति लेना चाहेंगे अथवा दर्शन करना चाहेंगे वो बिना किसी प्रवेश पत्र के सीधे दरबार में प्रवेश पा सकेंगे। मौके पर शानू कावंटिया, कमला दोदराजका, उमा लोधा, सरोज तुलस्यान, मंजू कावंटिया, रीता खंडेलवाल, राजकुमार संघी, कैलाश सरायवाला, सुरेश लोधा सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

पहली पाली में होगा सिंधारा और मेहंदी उत्सव

सुबह 9.फ्0 बजे से दादी की मेहंदी और सिंधारा उत्सव होगा जो लगभग क्क्.फ्0 बजे तक चलेगा। सिंधारा और मेहंदी उत्सव के दौरान भजन गायक धर्मेन्द्र केजरीवाल अपनी प्रस्तुति देंगे। दोपहर एक बजे से मंगल पाठ का आयोजन होगा। मंगल पाठ करने के लिए नागपुर से मंगल गायक उज्ज्वल आएंगे और मंगल में वर्णित प्रसंगों के अनुरूप झांकियों की भी प्रस्तुति देंगे। बताया गया कि पुरुलिया, झाड़ग्राम, बर्धवान, रायरंगपुर, बहलदा, बारीपदा, चाईबासा, चक्रधरपुर, जोड़ा, बड़बिल, नोवामुंडी, रांची, गया, सासाराम सहित विभिन्न स्थानों से लगभग फ्00 दादी भक्त उत्सव में शामिल होंगे।

आकर्षक होगी मंच सज्जा, भव्य होगा पंडाल

शरद उत्सव के दौरान बनने वाले ख्ब् सौ वर्ग फीट के मंच की सज्जा हेतु पश्चिम बंगाल के कोलाघाट से कारीगर आएंगे। इनके साथ पुष्प सज्जा करने वाली टीम भी आएगी। श्रद्धालुओं के बैठने के लिए लगभग क्म् हजार वर्ग फीट का पंडाल बनेगा।