छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : क्वालिटी एजूकेशन प्रदान करना यूनिवर्सिटी का पहला लक्ष्य है और हम इस लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं। कोल्हान यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने कही। मौका था शनिवार को ग्रेजुएट स्कूल कॉलेज फोर वीमेन में चल रहे रिक्रूटमेंट कम गाइडेंस कैंप के समापन समारोह का। बतौर चीफ गेस्ट वीसी ने कहा कि रिक्रूटमेंट कैंप का आयोजन अच्छी पहल है। अन्य कॉलेजों में भी प्लेसमेंट सेल को एक्टिव करने की पहल हो रही है, ताकि स्टूडेंट्स को बेहतर जॉब ऑफर कैंपस में ही मिल सके। इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ उषा शुक्ला, टाटा स्टील के अचल कुमार एचसएलआरआइ के विजिटिंग प्रोफेसर चंद्रेश्वर समेत कई टीचर्स व स्टूडेंट्स मौजूद थे।

1341 में 204 शॉर्टलिस्टेड

दो दिनों तक चले रिक्रूटमेंट कम गाइडेंस कैंप में 1341 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इनमें से 204 को शॉर्टलिस्टेड किया गया है। पहले दिन 821 आवेदकों में 101 का चयन किया गया था, जबकि दूसरे दिन शनिवार को कुल 322 आवेदकों में 103 को चयनित किया गया है।

शिक्षक नियुक्ति में महिलाओं के लिए होगी 50 परसेंट सीट

राज्य सरकार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में महिलाओं को प्राथमिकता देगी। अपर प्राइमरी स्कूलों में कक्षा छह से आठ के शिक्षकों की होनेवाली नियुक्ति में यह लागू होगा। मानव संसाधन विकास विभाग संबंधित प्रस्ताव पर कार्मिक विभाग की स्वीकृति के साथ ही इन स्कूलों में लगभग छह हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर देगा। विभाग ने प्रस्ताव स्वीकृति के लिए कार्मिक विभाग को भेज दिया है।

सभी कोटि में होगा लागू

कक्षा छह से आठ तक के शिक्षकों की नियुक्ति में सभी कोटि (सामान्य, एससी, एसटी, बीसी-1 तथा बीसी-2) में अलग-अलग आधे पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगे। इन महिला अभ्यर्थियों में भी निश्शक्त, विधवा व परित्यक्ता को प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य सरकार ने पूर्व में इसके लिए प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन किया था। एचआरडी ने यह संशोधन वर्तमान नियुक्ति प्रक्रिया में लागू किए जाने केलिए कार्मिक विभाग को प्रस्ताव भेजा है। बता दें कि सरकार ने कक्षा एक से पांच के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। इसमें यह प्रावधान लागू नहीं किया गया है।