-धूमधाम से हुआ सरस्वती पूजा का आयोजन

JAMSHEDPUR : शनिवार को शहर में धूमधाम से मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन्स क्लब और सोसाइटीज द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धा के साथ पूजा की गई। घरों में भी लोगों विद्या की देवी की वंदना की। स्टूडेंट्स से लेकर बड़े-बुजुर्ग सभी पूरे उत्साह के साथ मां की पूजा-अर्चना में करते दिखे।

हम पर कृपा करें

एसडीएसएम विद्यालय में सरस्वती पूजा बड़े धूममाम एवं हर्षोल्लास से की गई। इस अवसर पर पूरा वातावरण मंत्रोच्चारण व भक्ति भावना में लीन हो गया था। देवी प्रतिमा पर सभी बच्चे, शिक्षक-शिक्षिकाओं ने पुष्प अर्पित कर वरदान मांगा कि 'हे देवी सरस्वती! आप हम पर कृपा करें कि आपका वास हमारे जिह्वा पर सदैव रहें। हम छात्र भी प्रगति के पथ पर सदैव अग्रसर रहें.' साथ ही सरस्वती वंदना एवं आरती की गई। इस अवसर पर बच्चों के बीच प्रसाद वितरित किए गए। पूजा स्थल पर विद्यालय के अध्यक्ष दिवाकर सिंह, प्रिंसिपल श्यामली विर्दी, वाइस प्रिंसिपल रागिनी सिंह, प्री व प्राइमरी विभाग की संयोजिका मीरा पाल, विद्यार्थी, शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित थे।

बैंडमिंटन मैच का आयोजन

मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल (एमएनपीएस) में स्कूल के एलुमिनाई एसोसिएशन ने सरस्वती पूजा के अवसर पर बैडमिंटन मैच का आयोजन किया। प्रिंसिपल आशु तिवारी व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने इसमें भाग लिया। मिक्स डबल मैच में पूर्णिमा त्रिपाठी व पूजा त्रिपाठी ने जीत हासिल की। एलुमिनाई एसोसिएशन की सदस्य नम्रता अग्रवाल, एमपी सिंह, अनामिका, अर्चिता गौतम सोहानंदा, अभिषेक, लोपा आदि ने आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाई।

कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन

गोविन्द विद्यालय, तामोलिया में सरस्वती पूजा और बसंतोत्सव के मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि गोष्ठी एवं मुशायरे का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ। ब्रह्मादत्त शर्मा, प्रधानाचार्या डॉ। सुनीता सिन्हा, प्रशासिका कृष्णा मोदक, उपप्रधानाचार्या मौली मजूमदार, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने पंडित धनंजय शर्मा के निर्देशन में पूरे विधि-विधान से पूजा की। इस अवसर पर विद्यालय में उपस्थित लोगों के बीच प्रसाद एवं भोग वितरण ि1कया गया।

प्रसाद िवतरण किया

सरस्वती पूजा का उत्साह विभिन्न हाउसिंग सोसाइटीज में भी देखने को मिला। सोनारी में नवलखा फ्लैट ओनर्स एसोसिएशन द्वारा धूमधाम से सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया। इस मौके पर मां सरस्वती की पूजा और प्रसाद वितरण किया गया। जमशेदपुर पश्चिमी के विधायक सरयू राय भी इस मौके पर उपस्थित थे। इस दौरान बच्चों के लिए पेंटिंग कंपीटिशन सहित कई तरह के प्रोग्राम भी आयोजित किए गए। इस मौके पर अखिलेश पांडेय, देवेंद्र सिंह, प्रलय बनर्जी, पीके जैन, दिनेश चौधरी, राजीव अग्रवाल सहित अन्य मौजूद थे।

बनी क्ख् फीट ऊंची प्रतिमा

श्रीश्री सार्वजनिक ख्8 नंबर सरस्वती पूजा कमिटी सिदगोड़ा द्वारा हर्षोल्लास के साथ सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया। इस मौके पर मां सरस्वती की क्ख् फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई। मां की इस भव्य प्रतिमा को देखने बड़ी संख्या में लोग आए। पूजा कमिटी के अमरेंद्र, सौरव, होली, संदीप, आशीष, नितिक सहित सदस्यों ने पूजा के आयोजन में अहम भूमिका निभाई।