छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: दिल्ली के प्रगति मैदान में 25 अक्टूबर को प्रस्तावित नेशनल ट्राइबल कार्निवल में कोल्हान से 1000 लोग जाएंगे। इनके लिए सरकार टाटानगर रेलवे स्टेशन से दिल्ली के बीच 16 बोगी की स्पेशल ट्रेन चलाएगी। यह ट्रेन रविवार की शाम 7.00 बजे स्टेशन पर लग जाएगी और रात 9.15 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। शनिवार को इसे लेकर उपायुक्त अमित कुमार ने वरीय अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में बैठक की। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप टी मैथ्यू, अनुमण्डल पदाधिकारी सूरज कुमार, एडीएम विधि-व्यवस्था सुबोध कुमार, जिला जन सम्पर्क अधिकारी संजय पांडेय आदि थे।

लोगों का ख्याल रखेंगे

उपायुक्त ने सफर में लोगों की सुविधा के लिए 13 मजिस्ट्रेट भी तैनात किये हैं, जो बोगीवार लोगों का ख्याल रखेंगे। पुलिस बल भी साथ रहेगा। साथ ही यातायात पुलिस को लोगों के रवानगी के दिन स्टेशन जाने वाली सड़कों को जाम मुक्त रखने को कहा गया है, ताकि बसें निर्धारित समय पर स्टेशन पहुंच सकें। कॉर्निवल में पूर्वी सिंहभूम से 400 लोग, पश्चिमी सिंहभूम से 300 और सरायकेला से 100 लोग जाएंगे। इनमें आदिवासी कलाकार, ग्राम प्रधान, मानकी, मुंडा, मांझी, परगना, महाल और अद्भुत चीजें बनाने वाले आदिवासी शामिल हैं। आइटीडीए के परियोजना निदेशक परमेश्वर भगत भी कॉर्निवल में शिरकत करने जाएंगे। बैठक में लोगों को टाटानगर स्टेशन पहुंचाने को परिवहन व्यवस्था, स्टेशन पर सुरक्षा-व्यवस्था, रास्ते में खाने-पीने की व्यवस्था आदि पर भी चर्चा हुई।

रेलवे ही देगा खाना व नाश्ता

कॉर्निवल में शिरकत करने जाने वालों को स्पेशल ट्रेन में ही सुबह का नाश्ता और दोपहर व रात का खाना मिलेगा। इसका भुगतान केंद्र सरकार ने रेलवे का कर दिया है।

बोकारो, कोडरमा व गोमो में रुकेगी ट्रेन

टाटानगर से रवाना होने के बाद इस स्पेशल ट्रेन का बोकारो, कोडरमा और हजारी बाग में स्टापेज रखा गया है। धनबाद जिले के लोग गोमो रेलवे स्टेशन से ट्रेन में सवार होंगे।