-75 मीटर बढ़ाने में आयेगा 75 लाख का लागत

JAMSHEDPUR: टाटानगर स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर लंबी कोच वाली ट्रेनों को नही लिये जाने से यात्रियों को होने वाली परेशानी अब खत्म होन वाली है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल के डीआरएम राजेन्द्र प्रसाद ने प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का निर्णय लिया है। जल्द ही इस पर कार्य भी शुरु हो जायेगा। वर्तमान में प्लेटफार्म की लंबाई है भ्07 मीटर। इसमें ख्0 कोच से ज्यादा लंबी ट्रेनों को प्लेटफार्म पर नही लिया जा सकता है। ऐसे में कई लंबी कोच वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों को चाह कर भी रेलवे एक नंबर प्लेटफार्म पर नही ले जा रहा है। इससे यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डीआरएम के आदेश के बाद रेलवे इंजीनियरिंग विभाग ने प्लेटफार्म बढ़ाने का खाका तैयार किया। नये ड्रॉइंग के अनुसार प्लेटफार्म की लंबाई 7भ् मीटर बढ़ेगी। 7भ् मीटर बढ़ते ही प्लेटफार्म की लंबाई भ्8ख् मीटर की हो जायेगी। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ते ही करीब ख्ब् कोच वाली लंबी ट्रेनों को प्लेटफार्म पर लगाया जा सकेगा। इसमें स्टील एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस, जालियावाला बाग एक्सप्रेस, टाटा-छपरा एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें शामिल है। फिलहाल ये स?ाी ट्रेनें एक नंबर प्लेटफार्म के बजाय दो व तीन नंबर प्लेटफार्म पर लगती है।

टाटानगर स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का कार्य जल्द आरंभ होगा। कार्य को पूरा करने में करीब साल भर का समय लगेगा। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ने से यात्रियों को काफी लाभ होगा।

-अशोक अग्रवाल, सीनियर डीसीएम चक्रधरपुर ि1डवीजन

टाटानगर स्टेशन पर तीन रुपए में मिलेगा आरओ वाटर

-बुधवार को कंपनी ने लगाई मशीन

बुधवार को टाटानगर स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर आदित्यपुर की कंपनी आयोन एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड ने आरओ वाटर कूलिंग मशीन इंस्टॉल किया। मशीन लगते ही भारी संख्या में यात्री पानी लेने के लिए उमड़ पड़े। हालांकि बुधवार को कंपनी की ओर से यात्रियों को मुफ्त में पानी दिया गया। मशीन लगाने के दौरान स्टेशन अधीक्षक मलय मल्लिक व एइएन एसके दास ने स्थल का जायजा लिया। मल्लिक ने बताया कि 8 जून को दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक इसका उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के उपरांत इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा। यहां यात्रियों को मात्र तीन रुपये में एक लिटर आरओ वाटर मिलेगा। जिन यात्रियों के पास अपना बोतल नहीं होगा उन्हें बोतल के एवज में दो रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। बुधवार को मशीन लगते ही अन्य स्टॉल संचालक परेशान दिखे। दरअसल अन्य स्टॉल में एक लिटर पानी के लिए यात्रियों को पंद्रह रुपये चुकाने पड़ते है। यह सुविधा कई बड़े स्टेशनों में पहले से ही मौजूद है।