-बढ़ती गर्मी के साथ चढ़ रहा महंगाई का पारा

-आलू, प्याज सहित हरी सब्जियों के कीमतों में इजाफा

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल तेज गर्मी के साथ-साथ अब बढ़ती महंगाई भी लोगों के पसीने छुड़ाने लगी है। पिछले कुछ दिनों में सिटी में सब्जियों की कीमतों में काफी इजाफा हुआ है। आलू, प्याज के साथ-साथ हरी सब्जियों के दाम भी चढ़ते पारे की तरह ऊपर जा रहे हैं। सब्जियों के बढ़ते दाम की वजह से लोगों पर गर्मी की दोहरी मार पड़ रही है।

रुला रहे हैं आलू-प्याज

एक सप्ताह पहले सिटी में 16 रुपए प्रति किलो मिल रहा आलू फिलहाल 20 से 22 रुपए किलो बिक रहा है। प्याज का हाल भी कुछ ऐसा ही है। करीब एक सप्ताह पहले सिटी में प्याज का रेट भी 16 से 18 रुपए प्रति किलो था, जो अब बढ़कर 22 से 24 रुपए प्रति किलो हो गया है। आलू-प्याज के कीमतों में 6 से 8 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। किचन के इन सबसे जरूरी आयटम्स की कीमतें बढ़ने से स्वभाविक है कि लोगों को परेशानी हो रही है।

हरी सब्जियों के दाम भी चढ़े

आलू-प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए अगर आप इसकी कमी हरी सब्जियों से पूरा करना चाहते हैं, तो आपके पास वो ऑप्शन भी मौजूद नहीं है। आलू-प्याज के साथ-साथ हरी सब्जियां भी थाली से दूर होती जा रही हैं। पिछले 10 दिनों में सिटी में हरी सब्जियों के दाम में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। बैगन, भिंडी, करेला सहित कई सब्जियों के दाम में दुगने तक का इजाफा हुआ है। साकची सब्जी मंड के होलसेलर सुरेश प्रसाद ने बताया कि कम सप्लाई की वजह से पिछले 10 दिनों के दौरान लगभग सभी हरी सब्जियों के दाम बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि अगर गर्मी ऐसे ही जारी रही, तो कीमतें कुछ और बढ़ सकती हैं।

गर्मी का पड़ रहा असर

आलू-प्याज सहित हरी सब्जियों के कीमतों में हो रही बढ़ोत्तरी की एक बड़ी वजह लगातार पड़ रही तेज गर्मी भी है। सब्जी के होलसेलर्स ने बताया कि गर्मी की वजह से सभी सब्जियों के सप्लाई में कमी आई है। सब्जी होलसेलर एस प्रसाद ने बताया कि सिटी में आस-पास के इलाकों के साथ-साथ वेस्ट बंगाल से बड़ी मात्रा में सब्जियों की सप्लाई होती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस सप्लाई में कमी आई है। उन्होंने कहा कि बारिश नहीं होने की वजह से सब्जियों की फसल पर भी बुरा असर पड़ रहा है। परसुडीह मंडी के मार्केट सेक्रे टरी अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि सिटी में वेस्ट बंगाल, हजारीबाग, कोडरमा सहित दूसरे जगह से आने वाले आलू और नासिक से प्याज की सप्लाई में कमी आई है।

रिटेलर्स भी बढ़ा रहे महंगाई

सब्जियों के दाम बढ़ने में रिटेलर्स का भी बड़ा रोल है। मार्केट सेक्रेटरी अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि कीमतें बढ़ने के बाद भी परसुडीह स्थित होलसेल मंडी में आलू का रेट फिलहाल 1200 रुपए क्विंटल है वही प्याज का रेट भी 1300 रुपए क्विंटल है पर रिटेलर दुगने रेट पर सब्जियां बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिटेलर्स पर किसी तरह का रेग्यूलेशन नहीं होने की वजह से वे इसका फायदा उठाते हैं। को-ऑपरेटिव कॉलेज के बॉटनी डिपार्टमेंट के पीजी हेड एमआर सिन्हा ने बताया कि आलू-प्याज की पैदावार हो चुकी है। ऐसे में गर्मी की वजह से कोल्ड स्टोरेज की सही व्यवस्था नहीं होने से ट्रांसपोर्टेशन के दौरान सब्जियां खराब हो जाती हैं, लेकिन कई बार इसकी वजह से जरूरत से ज्यादा कीमतें बढ़ा दी जाती हैं।

फीगर स्पीक्स

पिछले 10 दिनों में सिटी में सब्जी के कीमतों में हुआ इजाफा (रुपए प्रति किलो)

सब्जी पहले अब

आलू 16 22-24

प्याज 16-18 22-24

बैगन 10-12 16-20

भिंडी 6-8 10-12

करेला 12-15 16-24

टमाटर 8-12 10-18

परवल 10-12 12-15

बीन्स 30-40 40-50

खीरा 10-12 16-20

(हरी सब्जियों के दाम होलेसेल में। रिटेल में ये सब्जियां प्रति किलो छह से आठ रुपए ज्यादा में बिक रही हैं.)

आलू-प्याज की सप्लाई में कमी आने की वजह से कीमतें बढ़ी हैं। बारिश नहीं हुई, तो आने वाली फसल पर इसका असर पड़ेगा। अभी भी होलसेल रेट के कंपैरिजन में रिटेल रेट बहुत ज्यादा है।

-अशोक कुमार सिन्हा, मार्केट सेक्रटरी, परसुडीह मंडी

हरी सब्जियों के दाम में पिछले 10 दिनों में खासा इजाफा हुआ है। गर्मी की वजह से सब्जियों के पैदावार पर असर पड़ रहा है। सप्लाई में भी कमी आई है।

-सुरेश प्रसाद, होलसेलर, साकची सब्जी मंडी

ज्यादा गर्मी होने पर स्वायल मॉइश्चर कम हो जाता है। इसका असर सब्जियों के पैदावार पर पड़ता है। तेज गर्मी की वजह से ट्रांसपोर्टेशन और स्टोरेज के दौरान आलू खराब होता है। अच्छी बारिश नहीं हुई, तो इनके पैदावार पर असर पड़ेगा।

-एमआर सिन्हा, पीजी हेड, बॉटनी डिपार्टमेंट, को-ऑपरेटिव कॉलेज