JAMSHEDPUR: जमशेदपुर में चल रही जलापूर्ति योजनाओं पर बिजली विभाग का करोड़ों का बिल बकाया है। मोहरदा जलापूर्ति योजना पर ही झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड का ढ़ाई करोड़ रुपये का बिल बकाया है। इसके अलावा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी), मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) और जुगसलाई नगर पालिका भी झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कर्जदार हैं। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने सभी विभागों के अधिकारियों को नोटिस जारी कर दी है। अगर मार्च तक ये बिल नहीं अदा किया गया तो संबंधित दफ्तरों और जलापूर्ति योजनाओं की बिजली कट सकती है।

लोगों की फिक्र नहीं

नोटिस जारी होने के बाद भी पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और नगर निकायों के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। किसी को जनता की फिक्र नहीं है कि इस गर्मी में जल संकट के दौर में अगर जलापूर्ति योजनाओं के ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली कटी तो जनता का क्या होगा। अगर बिजली कनेक्शन कटा तो शहर में जलापूर्ति के लिए हाहाकार मच जाएगा। शहर में वैसे ही पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। बागबेड़ा और मानगो समेत शहर की कई बस्तियों में पानी का संकट है। गर्मी शुरू होते ही हैंडपंप जवाब दे चुके हैं।

इसलिए नहीं जामा हो रहा बिल

जुगसलाई में जुगसलाई जलापूर्ति योजना, जमशेदपुर के पूर्वी इलाके में मोहरदा जलापूर्ति योजना, मानगो में मानगो जलापूर्ति योजना, बागबेड़ा कॉलोनी में बागबेड़ा कॉलोनी जलापूर्ति योजना से पानी पहुंचता है। लेकिन, इन सभी जलापूर्ति योजनाओं पर बिजली का भारी बकाया हो गया है। तीनों जलापूर्ति योजनाओं को नगर निकाय और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मिल कर चलाते हैं। इसी के चक्कर में बिजली का बिल नहीं जमा हो पा रहा है।

सड़कों पर होगा अंधेरा

अगर नगर निकायों ने बिजली का बिल नहीं जमा किया तो उनका बिजली कनेक्शन कटने से रोड लाइट का कनेक्शन भी कट जाएगा। इससे शहर की सड़कों पर अंधेरा हो जाएगा। खास तौर से मानगो में न्यू पुरुलिया रोड, डिमना रोड समेत जेएनएसी क्षेत्र और जुगसलाई की सड़कों से बत्ती गुल हो जाएगी।

20 हैंडपंप खराब होने की शिकायत

एमएनएसी में हैंडपंप के लिए बने सेल में अब तक 20 शिकायत आई है। इन हैंडपंपों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। दो दिन में 16 हैंडपंप बना दिए गए हैं। बाकी हैंडपंप को बनाने का काम जारी है।

नगर निकायों और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि वो 31 मार्च तक हर हाल में बिजली बिल जमा कर दें। अगर बिजली का बिल इस दौरान जमा नहीं किया गया तो बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

प्रदीप कुमार विश्वकर्मा, कार्यपालक अभियंता, झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड