-लेसिक सर्जरी से उतर जाएगा आपका चश्मा : डॉ। पंकज

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: झारखंड ऑप्थेलमोलॉजिकल सोसायटी की ओर से बिष्टुपुर स्थित यूनाइटेड क्लब में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए डॉ। पंकज ने कहा कि आंखों की लेसिक सर्जरी के माध्यम से चश्मे को असानी से उतारा जा सकता है। डॉ। पंकज ने कहा कि जो लोग चश्मा पहनते हैं और जिनका पावर -1 से -10 के बीत है, उन्हें तुंरत आंखों की लेसिक सर्जरी करवानी चाहिए। जांच में देख लें कि आपके कॉर्निया की थिकनेस कैसी है। जितनी अधिक थिकनेस होगी, इस सर्जरी का फायदा उतना अधिक होगा। साथ ही लेसिक सर्जरी की सबसे अच्छी बात है कि यह अन्य दूसरी सर्जरी की तुलना में ज्यादा आसान और बेहतर है। इसमें कॉर्निया को नुकसान पहुंचने का खतरा न के बराबर होता है जबकि दूसरी सर्जरी में कॉर्निया पर खतरा ज्यादा रहता है। लेसिक सर्जरी पर करीब 30 हजार रुपये का खर्च आता है। इस अवसर पर सोसायटी के एडिटर जनरल डॉ। विभूति भूषण, आयोजन समिति के चेयरमैन डॉ। एसके मित्रा, डॉ। कुमार साकेत सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

मोतियाबिंद की शिकायत अधिक

डॉ। पंकज ने कहा कि हार्ट डिजीज के बच्चों में मोतियाबिंद होने की आशंका अधिक रहती है। हालांकि इसे ठीक किया जा सकता है। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अब बचपन मुसीबत में है। वयस्कों और वृद्धों को आम तौर पर होने वाली मोतियाबिंद बीमारी से छोटे बच्चे भी अछूते नहीं रहे। इसका मुख्य कारण मधुमेह, जेनेटिक व आंखों में चोट लगना है लेकिन यह अभिभावकों को लिए चिंता का सबब है।

मोतियाबिंद के लिए फेको सर्जरी कारगर

फेको पद्धति से मोतियाबिंद का ऑपरेशन काफी सफल रहा है। डॉ। पंकज ने कहा कि इस पद्धति से मोतियाबिंद के ऑपरेशन में तुरंत राहत मिलती है। इससे पूर्व मोतियाबिंद का ऑपरेशन साधारण तरीके से किया जाता था। फेको पद्धति से समय कम लगता है और संक्रमण की गुंजाइश भी न्यून रहती है। इस पद्धति से ऑपरेशन एक छोटे चीरे के माध्यम से भी किया जा सकता है। इस मशीन के माध्यम से ऑपरेशन होने से आंखों की दृष्टि में जल्दी सुधार आता है। वहीं ऑपरेशन में करीब 15 मिनट लगते हैं। कच्चा मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए यह मशीन अधिक उपयोगी है।

लेसिक सर्जरी के फायदे

- लेसिक सर्जरी 30 मिनट या उससे कम समय में हो जाती है। साथ ही यह आंखों के लिए काफी प्रभावी और कारगर है।

- आंखों की दृष्टि के लिए लेसिक सर्जरी काफी फायदेमंद होती है और किसी भी अन्य सर्जरी की तुलना में आसान और किफायती होती है।

- लेसिक सर्जरी दृष्टि से जुड़ी सभी समस्याओं और खतरों को काफी हद तक दूर कर देती है।