-शहर में बाल चोर गिरोह है एक्टिव, मैरिज सेरेमनी के दौरान गिफ्ट्स, कैश और ज्वेलरीज कर देते हैं गायब

-बाल चोर गिरोह की सरगना होती है कोई महिला, पकड़े गए बच्चों ने पुलिस को दी जानकारी

RANCHI (11 June) : यदि आपके घर पर शादी है, मैरिज सेरेमनी के लिए अगर किसी मैरिज हॉल को बुक किया है, तो अलर्ट हो जाएं। आपके घर की खुशियों पर बाल चोर गैंग की नजर है। गैंग के शातिर बच्चे या तो वधू पक्ष या वर पक्ष की ओर से मैरिज सेरेमनी में आने का दिखावा करते हैं और मौका मिलते ही गिफ्ट्स, कैश और ज्वेलरीज लेकर चंपत हो जाते हैं। कई मैरिज सेरेमनी में बाल चोर गैंग ऐसी कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है।

शब्बीर की शादी का रंग कर दिया फीका

अरगोड़ा थाना क्षेत्र के कडरू स्थित जामिया बैंक्वेट हॉल में पिछले दिनों शब्बीर अनवर की रिसेप्शन पार्टी में क्ख् साल की एक लड़की और दस साल के एक लड़के ने मेहमानों से मिले गिफ्ट्स, म्ख् हजार रुपए कैश और दुल्हन के सोने के कंगन, सोने की पांच अंगूठियां, सोने के झुमके, सोने के हार व चांदी के मेहंदी छल्ला पर हाथ साफ कर दिया। जब गिफ्ट्स के गायब होने की खबर फैली, तो रिसेप्शन पार्टी में शोर मच गया। छानबीन के दौरान पता चला कि वहां से गिफ्ट्स के साथ दो बच्चे भाग रहे थे। रिसेप्शन पार्टी की वीडियो फुटेज में भी बच्चों को दुल्हन के आस-पास मंडराते हुए देखा गया। कडरू से स्टेशन जाने वालेरास्ते से एक बच्ची पकड़ ली गई। पूछताछ करने पर बच्ची ने बताया कि वह अपने भाई गुरविंदर व दादी पार्वती के साथ शादी में आई थी। उसने अपना नाम सुनैना बताया। बाद में लोग उसे अरगोड़ा थाना पुलिस के पास ले गए। पुलिस ने बच्ची को महिला थाना ले जाने को कह दिया। भुक्तभोगियों ने ढाई बजे रात में बच्ची व उसकी दादी को महिला थाना पहुंचाया। इस मामले में न तो अरगोड़ा पुलिस ने पूछताछ की और न ही कोई कार्रवाई की गई।

बारातियों को लगाया चूना

इस साल ख्7 जनवरी को फिरायालाल बैंक्वेट हॉल में मैरिज सेरेमनी से ज्वेलरीज और कैश की चोरी की घटना हुई थी। मिली जानकारी के मुताबिक, पटना से बारात आई थी। बारातियों द्वारा लाए गए डाला से छह लाख भ्0 हजार रुपए के जेवर की चोरी हो गई थी। महिला थाना में वीडियो फुटेज देखने पर पता चला कि चोरी में महिला और एक बच्ची शामिल थी।

दुल्हन की छोटी बहन बन गायब कर दिए थे जेवरात

मान्या पैलेस में एक मैरिज सेरेमनी में कैश, जेवरात और गिफ्ट्स के लिफाफे के साथ बरियातू पुलिस ने दो बच्चियों को पकड़ा था। यह घटना पिछले साल की है। पूछताछ में बच्चियों ने पुलिस को बताया था कि वह रास्ता भटक गई हैं और उनकी मां रेलवे स्टेशन में है। पुलिस ने जब बच्चियों के पास मौजूद बैग को सर्च किया, तो उसमें से काफी गहने और पैसे मिले। पुलिस बच्चियों को थाना ले आई। पूछताछ में बच्चियों ने बताया कि वे मोरहाबादी के मान्या पैलेस में मैरिज सेरेमनी में दुल्हन की छोटी बहन बन गई थी। पहनावा के कारण किसी ने कोई शक नहीं किया। इसी बीच मौका मिलते ही ज्वेलरीज को लेकर वहां से निकल गई। पुलिस ने रांची स्टेशन जाकर उसकी मां की तलाश की, लेकिन वह वहां नहीं मिली। अंत में उन बच्चियों को महिला रिमांड होम भेज ि1दया गया।

लड़की बनकर करता था चोरी

क्ख् मार्च ख्0क्ब् को बरियातू स्थित रामेश्वर कॉलोनी में रहनेवाले बिजनेसमैन संदीप गुप्ता और एसबीआई बैंक के सिक्योरिटी मैनेजर नरेंद्र कुमार के घर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। दोनों ने बरियातू थाना में चोरी की एफआईआर दर्ज कराई। इस मामले में बरियातू थाना पुलिस ने कृष्णा नाम के एक युवक को अरेस्ट किया था। अरेस्ट किए गए युवक ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि वह कई घरों में लड़की का वेश बनाकर चोरी की घटना को अंजाम दे चुका है।

सरगना होती है कोई महिला

पुलिस इन्वेस्टिगेशन में जो बातें सामने आई हैं, उसके मुताबिक, मैरिज सेरेमनी के दौरान चोरी करने के लिए जो बच्चे जाते हैं, उनकी सरगना कोई महिला होती है। बरियातू से पकड़ी गई दो बच्चियों ने बताया था कि उनलोगों का घर राजस्थान में है। राजस्थान से ही वे रांची आकर इस तरह की चोरी की घटनाओं को अंजाम देती हैं।

इस बहाने शामिल होते हैं मैरिज सेरेमनी में

- दुल्हन का रिश्तेदार बनकर

- दूल्हे का रिश्तेदार बनकर

- सगे-संबंधी बनकर

- कुक का हेल्पर बनकर

- साफ-सफाई करनेवाली के बच्चे बनकर

ऐसे करें बचाव

- जहां गहने आदि रखें हो, वहां कोई रिस्पॉन्सिबल पर्सन सेरेमनी होने तक बैठे।

- गिफ्ट्स वगैरह किसी अनजान को रखने के लिए कमरे में नहीं भेजें।

- एक-एक चीज की वीडियोग्राफी करवाएं।

- शक हो तो तुरंत लोकल पुलिस से कॉन्टैक्ट करें।

यह कहता है जुवेनाइल बोर्ड

जुवेनाइल बोर्ड के एडवोकेट प्रियरंजन कुमार के मुताबिक, किसी भी नाबालिग को किसी भी मामले में पकड़े जाने के बाद बिना हथकड़ी लगाए कोर्ट में पेश किया जाता है। उसके साथ मारपीट अथवा सख्ती भी नहीं बरती जा सकती है। नाबालिग से जुड़े मामलों को जुवेनाइल बोर्ड देखता है।