क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब: क्रिसमस बाजार सज चुका है। पुरुलिया रोड से लेकर मेन रोड तक सजी सभी दुकानों में तरह-तरह की आकर्षक जीसस क्रॉस मिल रही हैं। धर्म और आस्था के इस प्रतीक को क्रिसमस के लिए खास माना जाता है। पारंपरिक रूप से जीसस क्रॉस गिफ्ट करने को लेकर भी इसकी बिक्री बढ़ी है।

लकड़ी, प्लास्टिक, मिट्टी, प्लास्टर ऑफ पेरिस, सेरेमिक, पीतल जैसे तमाम बेस पर बने इस क्रॉस को मार्केट में देखा जा सकता है। प्रेयर और गैदरिंग के लिए जहां इन क्रॉस की डिमांड काफी होती है, वहीं गिफ्ट के लिए की रिंग, पेन, पेन स्टैंड, लैम्प पर भी क्रॉस की बिक्री खूब हो रही है।

लकड़ी से लेकर सेरेमिक तक के क्रॉस बाजार में

पुरुलिया रोड में क्रॉस का स्टॉल लगाए जेम्स ने बताया कि महीने भर में लगभग पचास हजार रुपए की बिक्री एक स्टॉल से हो जाती है। लकड़ी क्रॉस 40 रु से 150 रु, प्लास्टिक क्रॉस 20 से 100 रुपए, पीतल क्रॉस 200 से लेकर 250 रुपए, प्लास्टर ऑफ पेरिस क्रॉस पचास से लेकर पांच सौ रुपए, सेरेमिक क्रॉस डेढ़ सौ से लेकर आठ सौ रुपए में अलग-अलग साइज के क्रॉस बाजार में उपलब्ध हैं।

क्रिसमस में करें अच्छे जीवन की शुरुआत

हर साल जीसस का जन्मदिन हम लोग धूमधाम से मनाते हैं। इसके साथ ही हमें भी अपने अच्छे जीवन की शुरुआत करनी चाहिए। भाग-दौड़ की इस जिंदगी में हमें खुद को अपनी समस्याओं से इतर जीसस प्रेम को समर्पित कर देना चाहिए। क्रिसमस हमें यह संदेश देता है कि अगर हम में माफ करने और जिंदगी को समझने की क्षमता है, तो हम बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। मन में दया भाव और पवित्रता को लेकर चलने का मतलब ही जीसस से मिलन है। हमें इस दिन के महत्व को समझना चाहिए। हमें भौतिकवादी विचारधारा के पीछे न भाग कर असल जिंदगी को समझनी चाहिए। क्रिसमस का यह मौका हमें नकारात्मक विचारधारा को त्याग कर सकारात्मक दिशा की ओर ले जाता है। जीसस के लिए की गई प्रार्थना हमें यहीं ऊर्जा देती है।

-डॉ। एलेक्स एक्का, एसजे

डायरेक्टर एक्सआईएसएस