जमीन पर नहीं बैठेंगे बच्चे, 40 हजार स्कूलों को मिलेंगे बेंच-डेस्क

सशक्त ग्राम सभा, सक्षम पंचायत कार्यक्रम में सीएम ने की घोषणा

RANCHI (2 Oct) : राज्य सरकार ने हर पंचायत में सचिवालय का गठन कर दिया है, ताकि लोगों को छोटी-छोटी जरूरतों के लिए प्रखंड या जिला मुख्यालय की दौड़ न लगानी पड़े। अब लोगों को कास्ट, इनकम या रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट अपने पंचायत से ही मिल जाएगा। सभी पंचायत ऑन लाइन होंगे, जहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इतना ही नहीं क्भ् नवंबर तक राज्य के ब्0 हजार स्कूलों को बेंच और डेस्क मिल जाएंगे। यह स्थानीय लोगों के द्वारा ही बनाए जाएंगे। इससे स्कूलों में बच्चों को जमीन पर बैठकर पढ़ने की समस्या से निजात मिलेगा। गांधी जयंती के मौके पर रांची के ओरमांझी ब्लॉक में सशक्त ग्राम सभा, सक्षम पंचायत कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास ने उक्त घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि राज्य में पारदर्शी प्रशासन हो तथा भ्रष्टाचार समाप्त किया जाए। बिचैलियों की भूमिका को खत्म करने के लिए ही सरकार ने पंचायत सचिवालय का गठन किया है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस युग में सभी को शिक्षित करना होगा, ताकि भविष्य की चुनौतियों से निपटा जा सके और आने वाली पीढ़ी को ज्यादा अपडेट बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गगारी पंचायत शहीदों की भूमि है, इस भूमि से क्8भ्7 में प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान शहीद शेख भिखारी और शहीद टिकैत उमरांव ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन किया था।

ख्0क्8 तक हर गांव मे बिजली

सीएम ने कहा कि आजादी के 70 वषरें बाद भी देश के गांव विकास से कोसों दूर है तथा बड़ी संख्या में आज भी झारखंड के गांव में बिजली, पेयजल एवं शिक्षा जैसी सुविधाओं की कमी है। उन्होंने कहा कि हमें संकल्प लेना है कि ख्0क्8 तक पूरे झारखंड को स्वच्छ बनायेंगे तथा ख्0क्8 तक सभी गावं में बिजली पहुंचाई जायेगी।

प्रत्येक माह ग्राम सभा के आयोजन पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत के हर नागरिक को यह जानकारी होनी चाहिए कि उनके गांव में कौन सी योजना का क्रियान्वयन हो रहा है तथा कौन सी योजना की जरूरत है, जिससे गांव का सवरंगिण विकास हो सके। योजनाएं अगले क्भ् वषरें की जरूरत को ध्यान में रखकर तैयार की जाएं तथा प्रत्येक पंचायत अगले तीन साल की कार्ययोजना तैयार करें।

टीचर से लेकर डॉक्टर तक की निगरानी हो

श्री दास ने ग्राम स्तर पर स्वयं सहायता समूह का निर्माण करने पर जोर देते कहा कि पंचायतें ईमानदारी से काम करें तथा सभी को अपनी जवाबदेही सुनिश्चित करनी होगी कि उनके गांव का विकास का स्तर क्या होगा और गांव की जरूरतें क्या हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार मिलता है या नहीं, हेल्थ सेंटर में डॉक्टरों की उपस्थिति कैसी है तथा स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थित है या नहीं, यह सब कार्य पंचायतों के अधिकार क्षेत्र में आता है।

इस मौके पर रांची के सांसद रामटहल चैधरी, खिजरी के विधायक राम कुमार पाहन, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे ने भी सभा को संबोधित किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता और स्वराज से सुराज की स्थापना को लेकर शपथ दिलवाई। इस मौके पर शहीद टिकैत उमरांव के परिजन महेन्द्र उरांव एवं शहीद शेख भिखारी के परिजन शेख यासिर को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।