RANCHI : एनआरएचएम में कांट्रैक्ट पर काम कर रही एएनएम व जीएनएम नर्सो ने गुरूवार को अपनी मांगों के समर्थन में गवर्नर हाउस लेकर अल्बर्ट एक्का चौक तक रैली निकालकर सरकार के खिलाफ विरोध जताया। आंदोलनरत नर्सो ने इस दरम्यान सीएम रघुवर दास और स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के पुतले का टीकाकरण भी किया, ताकि इनका बहरापन और आंखों की रोशनी बढ़े और वे हमारी मांगों की ओर ध्यान दें। मालूम हो कि कांट्रैक्ट पर काम कर रही नर्सेज समायोजन की मांग को लेकर पिछले सात दिनों से हड़ताल पर हैं।

हमारा अधिकार दे सरकार

संघ की प्रदेश अध्यक्ष धरनी कुमारी और महासचिव जूही मिंज ने कहा कि सरकार से हम अपना अधिकार मांग रहे हैं। सरकार ने पद सृजित किए हैं और हमारे पास डिग्री है। ऐसे में मेरिट की बेसिस पर हमारी बहाली की जाए। इस मौके पर राज्य महासंघ के प्रदेश महासचिव विद्यानंद विद्यार्थी और रामभद्र झा ने कहा कि सरकार को महिलाओं की पीड़ा दिखाई नहीं दे रही है। बिना हक लिए हड़ताल वापस नहीं होगा। झामुमो की जिलाध्यक्ष सुशीला एक्का भी धरनास्थल पर पहुंचकर हड़ताल को समर्थन देने का एलान किया। इस मौके पर महासंघ के राजनारायण दास, रिजवान अहमद, दिलीप स्वर्णकार, मीरा कुमारी, वंदना राय, प्रेमा बाड़ा, पुष्पा कुमारी के अलावा सैकड़ों की संख्या में एनआरएचएम कर्मी मौजूद थे।

किसानों का चार करोड़ नहीं दे रही सरकार

राज्य सरकार किसानों से सीधे धान खरीद रही है। किसानों की सहूलियत के लिए गांवों में धान खरीदारी के लिए स्टॉल लगाए जा रहे हैं। मौके पर सरकारी मूल्य के हिसाब से किसानों को पेमेंट किया जा रहा है, पर हजारीबाग के इचाक प्रखंड में किसानों के धान का करीब चार करोड़ रुपए बकाया है। सरकार ने 2015 में ही यहां के किसानों से धान खरीदा था, पर अबतक इसका पेमेंट नहीं हो सका है। ऐसे में किसान अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। इनका कहना है कि सरकार ने धान भी ले लिया और पैसे भी नहीं दिए। इस बाबत प्रशासनिक अफसरों व मंत्री-विधायकों के पास वे फरियाद कर चुके हैं, लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल रहा है।