रांची: राजधानी में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं सरकार के बनाए गए कोविड केयर सेंटर में लोग जाने से बच रहे हैं, ताकि वहां की अव्यवस्था से दूर रह सकें। ऐसे में जिला प्रशासन ने सिटी के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू कर दी है, जिसके तहत कोविड पेशेंट्स अपने घरों पर रहते हुए ही इलाज करा सकते हैं। जाहिर है कि इस स्थिति में भी घरों से वेस्ट निकलना तो बंद नहीं होगा। ऐसे में कोविड पेशेंट्स को होम आइसोलेशन के दौरान वेस्ट जहां-तहां नहीं फेंकने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि दूसरों के इन्फेक्टेड होने का खतरा कई गुना अधिक है। वहीं इससे निपटने को लेकर नगर निगम ने भी तैयारी कर ली है।

दूसरे वेस्ट संग नहीं होगा मिक्स

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घरों से कचरा नगर निगम उठाएगा। इसके लिए होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना के मरीजों का यूज्ड मास्क, ग्लव्स, टिश्यू के अलावा जो भी वेस्ट निकल रहा है उसे अलग डिस्पोजल बैग में डालने को कहा गया है, जिससे कि वो वेस्ट दूसरे वेस्ट के साथ मिक्स नहीं हो। उसे ले जाने से पहले बैग को डिसइन्फेक्ट करने का काम नगर निगम के कर्मचारी करेंगे। इसके बाद वेस्ट को डिस्पोजल के लिए डंपिंग यार्ड में भेज दिया जाएगा।

आज सेनेटाइज दो दिन बाद उठाव

नगर निगम की टीम को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की लिस्ट थमा दी गई है, जिसके तहत नगर निगम की सेनेटाइजेशन टीम पहले कोविड पेशेंट्स को सूचना देती है। साथ ही उन्हें बताया जाता है कि अपना वेस्ट एक बैग में कलेक्ट कर उसे अच्छी तरह से बांध दें। इसके बाद सेनेटाइजेशन टीम जाकर वेस्ट के बैग को पहले सेनेटाइज कर आती है। इसके ठीक दो दिन बाद वेस्ट कलेक्शन वाले उस बैग को उठाकर ले जाते हैं, जिससे कि सफाई स्टाफ के इन्फेक्टेड होने की संभावना भी नहीं के बराबर हो जाती है।

मरीज रहें अलर्ट तो नहीं फैलेगा इन्फेक्शन

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को इन्फेक्शन से बचने और दूसरों को बचाने के लिए मास्क और ग्लव्स यूज करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर किसी को मेडिकल चेकअप की जरूरत पड़े तो डॉक्टर भी चेकअप के लिए जाते हैं, जिससे कि पीपीई किट भी वेस्ट के रूप में निकल सकता है। ऐसे में पेशेंट खुद से अलर्ट रहकर दूसरों को इन्फेक्टेड होने से बचा सकता है। इसके लिए वेस्ट को बैग में डालकर हाइपोक्लोराइट डाल दिया जाए तो वायर खत्म हो जाएगा। वहीं वेस्ट को ऐसी जगह रखा जाए, जहां धूप भी आती हो।

घर को भी किया जा रहा सेनेटाइज

कोविड पेशेंट्स की जानकारी मिलने के बाद नगर निगम की टीम सेनेटाइजेशन भी कर रही है। पॉजिटिव मरीज के घर व आसपास के एरिया को लगातार सेनेटाइज कराया जा रहा है, जिससे कि आसपास के लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा न हो। वहीं लोगों को भी अलर्ट किया जा रहा है कि इन्फेक्टेड एरिया में जाने से बचें। बेवजह लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की भी सलाह दी जा रही है।

हम लोगों ने सिटी में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए अलग व्यवस्था की है। जहां पर बल्क में मरीज हैं वहां पर हमारी टीम रेगुलर जाती है। जहां पर घर में एक दो लोग हैं, उनके लिए टीम रेगुलर इंटर्वल पर जाती है। इसके बाद सेनेटाइज करने के साथ ही कचरा कलेक्शन किया जाता है, ताकि हमारे स्टाफ भी इन्फेक्शन से बचे रहें।

-शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी