--सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी

98.03 परसेंट ग‌र्ल्स झारखंड-बिहार में पास

97.80 परसेंट ब्वॉयज पास झारखंड-बिहार में पास

RANCHI (28 May): सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने शनिवार को टेंथ का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार फिर लड़कियों ने ही बाजी मारी है। देश स्तर के साथ-साथ झारखंड-बिहार रीजन में भी लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। झारखंड-बिहार की बात करें तो लड़कों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 98.0फ् फीसदी लड़कियां पास हुईं, तो इसके मुकाबले लड़कों का पास प्रतिशत 97.80 है।

क्0 सीजीपीए का जोर

राजधानी रांची में डीपीएस के स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा क्0 सीजीपीए गेन किया है। यहां के क्ब्भ् स्टूडेंट्स को क्0 सीजीपीए मिला है, जबकि जेवीएम श्यामली स्कूल से क्फ्भ् स्टूडेंट्स क्0 सीजीपीए लाए हैं। इसके अलावा सुरेंद्र नाथ सेंटनरी स्कूल, डीएवी बरियातू, डीएवी गांधी नगर, लाला लाजपत राय हायर सेकेंड्री, केरलि, ऑक्सफोर्ड सहित तमाम स्कूलों से भी स्टूडेंट्स ने अच्छी संख्या में क्0 सीजीपीए लाया है। बताते चलें कि म्क् सीबीएसई स्कूलों से करीब क्0 हजार स्टूडेंट्स टेंथ की परीक्षा में शामिल हुए थे।

पैरेंट्स बच्चों की क्षमता को समझें। इसके लिए सीबीएसई बच्चों और पैरेंट्स के लिए काउंसिलिंग कर रही है। बोर्ड की काउंसिलिंग सेवा ब् जून तक दिन के 8.00 बजे से रात क्0.00 बजे तक जारी रहेगी। पैरेंट्स और बच्चे इस बीच फोन कर सलाह ले सकते हैं। काउंसलिंग के लिए बोर्ड ने म्फ् एक्सपर्ट की टीम बनाई है। टोल फ्री नंबर क्800क्क्800ब् पर फोन कर सलाह ली जा सकती है।

आरआर मीणा, रिजनल ऑफिसर झारखंड-बिहार, सीबीएसई पटना