RANCHI: मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों का पहला दिन अच्छा रहा। सवाल आसान थे और स्टूडेंट्स ने लगभग सभी को टच किया। एग्जाम हॉल से बाहर निकल रहे स्टूडेंट्स के चेहरों पर मुस्कान थी। मैट्रिक व इंटर के पहले दिन की परीक्षा राज्यभर में शांतिपूर्ण रही। मैट्रिक के परीक्षार्थियों ने म्यूजिक का रिटेन एग्जाम लिखा, वहीं इंटर आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स ने एंथ्रोपोलॉजी, कॉमर्स व साइंस के स्टूडेंट्स ने इकोनॉमिक्स की परीक्षाएं दीं।

ये पूछे गए प्रश्न

इंटर आ‌र्ट्स एंथ्रोपॉलोजी में झारखंडी सभ्यता व संस्कृति से प्रश्न पूछे गए। जादू की परिभाषा, बहुविवाह, झारखंड की जनजातियों के सांस्कृतिक प्रकार, अनुसूचित जनजाति का संक्षिप्त परिचय, शहरीकरण के दोष, झारखंड की जनजातियों में ईसाईकरण का प्रभाव आदि प्रश्न पूछे गए। कॉमर्स व साइंस के स्टूडेंट्स की इकोनॉमिक्स परीक्षा में राष्ट्रीय आय की परिभाषा, समष्टि अर्थशास्त्र, केंद्रीय बैंक की साख नियंत्रण, सरकारी बजट से अभिप्राय आदि प्रश्न पूछे गए।

पलामू से दो निष्कासित

कदाचार के आरोप में पलामू से दो परीक्षार्थियों को एक्सपेल्ड किया गया है। रोल नंबर क्00म्8 व क्007फ् को पलामू जिला स्कूल एग्जाम सेंटर पर कदाचार के आरोप में पकड़ा गया, जिन्हें परीक्षा हॉल से निष्कासित कर दिया गया है। दोनों कैंडिडेट्स जगन्नाथ मिश्र इंटर कॉलेज चैनपुर के स्टूडेंट्स हैं। दोनों ही जिला स्कूल सेंटर पर दूसरी पाली में साइंस सब्जेक्ट के अंतर्गत इकोनॉमिक्स की परीक्षा दे रहे थे।

जैक अध्यक्ष ने किया निरीक्षण

जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद कुमार सिंह ने इंटर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। दूसरी पाली में वह असीसी हाई स्कूल, कार्मेल, सेंट अलोइस, सेंट अन्ना इंटर मीडिएट कॉलेज और उर्सुलाइन इंटरमीडिएट कॉलेज पहुंचे। उन्होंने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है। सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

आज गणित व मातृभाषा की परीक्षा

मैट्रिक के स्टूडेंट्स गुरुवार को मैथेमेटिक्स की परीक्षा देंगे। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी। 9.ब्भ् से क् बजे तक मैट्रिक की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में दोपहर ख् बजे से शाम भ्.क्भ् बजे तक इंटर की परीक्षा होगी। कंपल्सरी कोर लैंग्वेज हिन्दी ए व हिन्दी बी और अंग्रेजी ए की परीक्षा होगी। गुरुवार को इंटरमीडिएट साइंस और कॉमर्स के परीक्षार्थियों की परीक्षा होगी।

कल होने वाली परीक्षा

शुक्रवार को मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए होम साइंस और परिचयात्मक सूचना प्रौद्योगिकी की परीक्षा होगी। जबकि इंटर में आ‌र्ट्स परीक्षार्थियों के लिए कंपल्सरी कोर लैंग्वेज हिन्दी ए और बी, मैथेमेटिक्स और अंग्रेजी ए की परीक्षा होगी।

क्या कहते हैं परीक्षार्थी

परीक्षा में सवाल आसान थे। सभी क्वेश्चंस को टच किया। किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

वर्षा कुमारी

प्रश्न सिलेबस से ही पूछे गए थे। प्रश्न उम्मीद के अनुसार पूछे गए थे। ज्यादातर क्वेश्चंस आसान थे।

निधि कुमारी

कॉमर्स में इकोनॉमिक्स के सवाल ठीक-ठाक थे। कुछ प्रश्नों को सॉल्व करने में समय लगा, लेकिन प्रश्न पैटर्न से ही पूछे गए थे।

काजल कुमारी

सीटिंग अरेंजमेंट ठीक था। इस बार एडमिट कार्ड पर ही परीक्षा का डेट और टाइम मेंशन किया गया है। इससे काफी आसानी हो रही है।

राना आफरीन