RANCHI:बिजली विभाग के अधिकारी राजधानी में बिजली व्यवस्था ठीक रखने के लिए प्रतिवर्ष मेंटेनेंस के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च कर देते हैं। इसके बावजूद बिजली की समस्या जस की तस बनी हुई है। शहर के कई वाडरें में लगे बिजली के तार और पोर्ल जर्जर हो चुके हैं। मेंटेनेस वषरें से नहीं किया गया है। इसके अलावा सड़क किनारे झूलते बिजली के तार हादसों का न्योता दे रहे हैं। बिजली तारों की ऊंचाई कम होने से कई बार तारों की चपेट में आकर लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। कुछ महीनों पहले झूलते तारों से लगातार तीन हादसे हुए। तारों की चपेट में आते वाहन में कंरट फैल जाता है। वाहन में करंट फैलते ही चालक घबरा कर अपनी जान बचाने के लिए चलते वाहन से नीचे कूद जाते हैं। चालक के कूदते ही वाहन सड़क पर अनियंत्रित होकर रोड किनारे खड़े लोगों में टक्कर मार चुका है, जिससे लोगों के साथ हादसा हो गया है। बिजली के तारों से शहर में आये दिन हो रही घटनाओं के बाद भी बिजली कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इन स्थानों पर झूल रहे तार

राजधानी के किशोरगंज, इरगुटोली, खादगढ़ा, मधुकम, देवी मंडप रोड, पुरानी रांची, हिंदपीढ़ी समेत थोक के सबसे बड़े बाजार अपर बाजार में सबसे ज्यादा खतरा झूलते तारों से है। इन स्थानों पर बिजली के तारों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। जहां जमीन से तारों की ऊंचाई मात्र 8 से 9 फीट है। इसके अलावा इस रोड पर जगह जगह सड़क के ऊपर से बिजली के तार निकले है। अगर कोई ओवरलोड ट्रक या डंपर यहां से गुजरता है तो वह निश्चित ही तारों की चपेट में आकर हादसें का शिकार हो जाएगा।

अधिकारी कर रहे अनदेखा

स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क किनारे लगे बिजली के तारों का काफी लंबे समय से मेंटीनेंस नहीं किया गया है। जिससे कारण इस तरह घटनाएं आये दिन हो रही हैं। इसके अलावा सड़क किनारे गलत तरीके से लगे पोल को भी ठीक नहीं किया जा रहा है। कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं। इसके बाद भी लोगों की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

झूलते तारों से हुए कई हादसे

अप्रैल 2020: आईटीआई बाजार से निकलते समय एक डंफर झूलते तारों की चपेट में आ गया था। तारों की चपेट में आते ही डंफर करंट फैल गया। करंट फैलते ही चालक घबरा गया और जान बचाने के लिए चलते वाहन से नीचे कूद गया। चालक के नीचे कूदते ही वाहन अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े हाथ ठेले वालों से टकरा गया जिससे एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को तत्काल देवकमल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

फरवरी 2020: फरवरी माह में एक पूजा के दैरान विसर्जन के लिए ले जाए जा रहे वाहन पर खड़ा युवक रामप्रवेश झूलते तारों की चपेट में आ गया। उसे गंभीर झटके लगे जिसके बाद काफी मुश्किल से उसे बचाया जा सका।

फरवरी 2020: रिंग रोड पर शाम के वक्त पुरानी सिमलिया इलाके के पास कुट्टी से लदा एक ट्रक झूलते तारों की चपेट में आ गया। जिससे पूरे ट्रक में आग फैल गई थी। आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते पूरा ट्रक जलकर राख हो गया था।

क्या कहते हैं लोग

बिजली विभाग केवल अपनी कमाई पर ध्यान लगाता है। तार से हादसे हों या लोग बिजली संकट से झुझते रहें, अधिकारियो को कोई फर्क नही पड़ता। सड़क पर झूलते तार हम सभी के लिए जानलेवा हैं।

संदीप राणा

हमलोगों ने कई बार विभाग से शिकायत की है लेकिन मोहल्ले के तार ठीक नही किये गए। कभी कभी तार के कारण पूरे मोहल्ले में बिजली गुल हो जाती है। कई दफा हादसे भी हो चुके हैं।

चंदन साव