-मेन रोड, शास्त्री मार्केट, अपर बाजार से लेकर विभिन्न इलाकों में रोड पर कब्जा

-कहीं दुकान के सामान तो कहीं उसके बोर्ड रोड की चौड़ाई घटा रहे

RANCHI(3 Feb): हार्ट ऑफ सिटी अल्बर्ट एक्का चौक से लेकर डेली मार्केट, शास्त्री मार्केट, अपर बाजार समेत राजधानी के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण से सड़कें संकरी होती जा रही हैं। कहीं, दुकान के सामान व उसके बोर्ड रोड पर रखे गए हैं, तो कई जगहों पर स्थायी अतिक्रमण भी कर लिया गया है। नतीजन, शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या आम हो गई है। आलम यह है कि टू व्हीलर्स से लेकर स्कूल बसें भी घंटों जाम में रेंगते नजर आ रहे हैं।

प्रशासन व नगर निगम सुस्त

अतिक्रमण के कारण लोगों को काफी परेशानियां हो रही हैं। हर सड़क एवं गली इसकी चपेट में है। इससे यातायात व्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है। नगर की बढ़ती जनसंख्या की तुलना में वषरें पहले निर्मित सड़कें पतली होती जा रही हैं। जबकि अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाने में प्रशासन एवं नगर निगम सुस्त हैं। यह लोगों की परेशानी का सबब बन गया है।

क्या कहती है पब्लिक

मुख्य सड़कों एवं अन्य सड़कों पर भी दुकानें सज गई हैं। दुकान के आगे तिरपाल लगा कर रोड का अतिक्रमण किया गया है। नतीजन, सड़कों की चौड़ाई कम हो गई है। कई सड़कों के किनारे लोग अनाधिकृत रूप से झोंपड़ी बना लिये हैं, वहीं कई लोग गुमटी रख कर भी अतिक्रमण किए हुए हैं।

-सन्नी कुमार, मेन रोड

सरकार द्वारा बिल्डिंग बाइलॉज तो बनाया गया है, पर किसी भी मकान मालिक द्वारा इसका पालन नहीं किया जा रहा है। नगर निगम भी इसकी निगरानी नहीं करता है। लोग अपने हिसाब से भवन का निर्माण करा लेते हैं। भवन के चारों तरफ जमीन नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में अपना वाहन सड़क पर ही लगाते हैं। इससे सड़क पर आने- जाने में काफी कठिनाई होती है।

-भास्कर कुमार, मेन रोड

क्या कहती है पुलिस

मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों का कहना है कि फुटपाथ दुकानदारों के लिए अलग से रेखांकन तय कर दिया गया है। उससे बाहर रहने पर गाडि़यों, ठेलों आदि को समय-समय पर वहां से चलता किया जाता है। अतिक्रमण करने की स्थिति में उनसे जुर्माना भी वसूला जाता है।