रांची: अशोक नगर कॉलोनी से पकड़ी गई फर्जी महिला आईएएस अधिकारी मोनिका आखिरकार सलाखों के पीछे चली गई। शनिवार को रांची पुलिस ने मोनिका को जेल भेज दिया है। जेल जाने से पहले मोनिका ने बताया कि वह 2018 के यूपीएससी एग्जाम में पीटी और मेंस क्लियर कर चुकी थी, लेकिन इंटरव्यू में चूक गई। इसी वजह से उसने फर्जी आईएएस अधिकारी बनने का ढोंग रचा था। साल 2018 में यूपीएससी का मेंस और पीटी क्लियर करने के बाद मोनिका यह मानने लगी थी कि वह अब आईएएस अधिकारी बन जाएगी। लेकिन वह इंटरव्यू में फेल हो गई।

फिल्मी प्लॉट तैयार किया

इंटरव्यू में हो जाने के बावजूद मोनिका ने एक फिल्मी प्लॉट तैयार किया और फर्जी आईएएस अधिकारी बन गई। अपने आप को आईएएस अधिकारी साबित करने के लिए ड्राइवर, बॉडीगार्ड भी रख लिया। मोनिका ने पुलिस को बताया कि उसने साल 2018 में ही यूपीएससी की पीटी और मेंस क्लियर किया था। इसके बाद उसने अपने रिश्तेदारों, दोस्तों को बता दिया था कि वह यूपीएससी क्त्रैक कर चुकी है।

रिलेटिव्स भी जानते थे अफसर

इसके बाद सभी रिश्तेदार उसे एक आईएएस के रूप में जानने लगे थे। इस झूठ से पर्दा न उठ जाए, इसलिए वह आईएएस बनकर स्टेटस मेनटेन करने लगी। रांची में वह खुद को 2020 बैच की आईएएस अधिकारी बता रह रही थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने बीते शुक्त्रवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। वह अशोक नगर रोड नंबर एक के मकान में रहती है। जबकि मूल रूप से वह 213 बड़वाराकला, ग्राम कला, तहसील बड़वारा जिला-कटनी मध्य प्रदेश की रहने वाली है। पिता शेषमणि हेडमास्टर हैं, जबकि उनकी मां हेड क्लर्क हैं।

फेसबुक पर भी मोनिका आइएएस

मोनिका ने अपना फेसबुक पेज भी मोनिका आईएएस के नाम से बनाया था। फेसबुक पोस्ट में भी उसने खुद को आईएएस घोषित कर रखा था।

ठगी का कोई मामला नहीं आया सामने

मोनिका के बारे में हुई अब तक की छानबीन में किसी भी तरह की ठगी या कोशिश का मामला नहीं मिला है। केवल वह अपना स्टेटस मेनटेन करने के लिए आईएएस बनकर घूम रही थी। जेल जाने से पहले मोनिका बोली जेल तो जा रही हूं, लेकिन बहुत बुरा लग रहा है। जेल से छूटकर हर हाल में आईएएस अफसर बनकर दिखाऊंगी। उसने बताया अपने किए पर पछतावा है, पर उसे नहीं पता था कि ऐसा करना अपराध है।

बैठकों में भी होती थी शामिल

मोनिका ने पूछताछ में बताया कि वह रांची, जमशेदपुर सहित अन्य जिलों के डीसी-डीडीसी से मिलने चली जाती थी। कहीं आईएएस अफसरों की बैठक या कोई कार्यक्त्रम की जानकारी मिलती थी, वहां भी पहुंच जाती थी। फर्जी न लगे इसलिए वह अपने साथ बॉडीगार्ड, असिस्टेंट कलेक्टर लिखी व सरकार की लोगो लगाकर कार में घूमती थी। घर में रसोईया भी रखती थी, वह अपने मकान मालिक व पड़ोसियों को बताती थी कि असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में वह जमशेदपुर में पोस्टेड है। संदिग्ध गतिविधि लगने पर पुलिस को सूचना हुई और मोनिका गिरफ्तार कर ली गई।