RANCHI: कोरोना वायरस से बचने के लिए हर व्यक्ति पूरी सावधानी बरत रहा है। इस वायरस को लेकर सिटी के लोगों में काफी जागरुकता आई है। लोग मास्क, सैनिटाइजर आदि से लेकर अन्य कई प्रिकॉशन भी ले रहे हैं। इसके अलावा वे एक-दूसरे को भी अवेयर करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसी वायरस के फैलने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने पिछले दिनों सभी एजुकेशन सेंटर, पार्क, मल्टीप्लेक्स, कॉमर्शियल मॉल आदि बंद रखने का आदेश जारी किया था। इस आदेश के तहत सिटी के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग बंद कर दिए गए है। पार्को में सन्नाटा छाया हुआ है। वहीं मल्टीप्लेक्स बंद कर दिए गए हैं। इधर, कुछ कामर्शियल मॉल भी बंद है। वहीं, जो खुले हैं वे काफी सतर्कता बरत रहे हैं। ईस्ट जेल रोड स्थित न्यूक्लियस मॉल में हर आने वाले व्यक्ति का टेम्परेचर मापा जा रहा है। साथ ही मॉल में इन करने से पहले उनका हैंड सैनिटाइज भी कराया जा रहा है।

सड़क पर नजर आए कम लोग

कोरोना वायरस के खौफ ने सभी को अपने घरों में कैद कर दिया है। लोग बिना जरूरत के घर से निकल नहीं रहे। पेरेंट्स भी अपने बच्चों को खेलने के लिए बाहर नहीं भेज रहे है। सिटी के कांके रोड, बरियातू रोड व अन्य सड़कों पर अन्य दिनों के मुकाबले कम ही लोग नजर आ रहे हैं। स्कूल-कॉलेज व सभी शिक्षण संस्थानों के बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स की गैदरिंग खत्म हो गई है। स्कूल-कॉलेज के पास भी सन्नाटा पसरा हुआ है। मॉल में कुछ दुकानें खुल रही हैं लेकिन कई बंद भी रख रहे है। जिन्होंने अपना काम जारी रखा है वे काफी एहतियात बरत रहे है।

चिल्ड्रेन पार्क

मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रेन पार्क मंगलवार से ही बंद कर दिया गया है। यहां तक की मॉर्निग वॉक के लिए भी ज्यादा लोगों को एंट्री नहीं दी जा रही है। पार्क के सिक्योरिटी गार्ड पूरी नजर रखे हुए हैं। किसी भी व्यक्ति को अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है।

ऑक्सीजन पार्क

मोरहाबादी के समीप ही स्थित शहीद नीलांबर-पितांबर पार्क (आक्सीजन पार्क) में भी सन्नाटा पसरा है। जहां पूरे दिन युवाओं का जमावड़ा रहता था वहीं अब कोई नजर नहीं आ रहा है। कुछ लोग पार्क आते भी हैं तो उन्हें पार्क में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। हालांकि पार्क की देखभाल करने वालों ने बताया कि अब मन नहीं लग रहा, ऐसा लगता है जैसे जेल में बंद हैं।

मछली घर

मछली घर में भी अब कोई नहीं आ रहा। इसे भी मंगलवार से ही बंद कर दिया गया है। पार्क के मेन गेट को ही बंद कर दिया गया है। अनजाने में कुछ लोग पहुंच जाते हैं लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है। पार्क को 14 अप्रैल तक के लिए बंद रखने की घोषणा की गई है।

पीवीआर

न्यूक्लियस मॉल स्थित पीवीआर सिनेमा हॉल में भी सभी शो कैंसिल हैं। मंगलवार को मॉर्निग शो चला कर सिनेमा हॉल बंद कर दिया। पीवीआर के बाहर एक निश्चित दूरी पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इसके अंदर आम पब्लिक को जाने नहीं दिया जा रहा है।