RANCHI: झारखंड में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज की पहली मौत की खबर सामने आई है। बोकारो जिले के गोमिया स्थित साड़म गांव के रहनेवाले इस मृतक बुजुर्ग को पांच दिन पहले बोकारो जेनरल हॉस्पिटल (बीजीएच) में एडमिट किया गया था। परिजनों द्वारा ट्रेवल हिस्ट्री व अन्य विवरण छिपाए जाने के कारण इस मरीज का इलाज बीजीएच में सामान्य मरीज की तरह चल रहा था। बुधवार देर रात को ही रिम्स में इसके कोरोना जांच की रिपोर्ट भी आई, जबतक लोगों को इसके कोरोना पॉजिटिव होना का पता चला, तबतक उसकी मौत हो गई। इस बुजुर्ग की मौत के बाद पूरे बीजीएच अस्पताल को सील करते हुए संबंधित मरीज के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटाइन कर उनकी जांच कराई जा रही है। बोकारो के सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने मरीज की कोरोना से मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग की उम्र 70 साल थी।

ज्यादातर मामले तब्लीगी जमात से जुड़े

राज्य में नौ नए कोरोना संक्रमित के सामने आने के बाद झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 13 हो गई है, जिनमें एक की मौत हो गई। झारखंड में कोरोना के मरीजों में ज्यादातर लोग तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आने से ही संक्रमित हुए हैं। नए पॉजिटिव मामलों में पांच रांची के हिंदपीढ़ी और चार बोकारो के तेलो व साड़म के हैं।

हिंदपीढ़ी में अबतक सात मामले

रांची के हिंदपीढ़ी में अबतक संक्रमण के सात मामले सामने आ चुके हैं। इनमे एक 54 वर्षीय महिला तब्लीगी जमात में शामिल होकर आई मलेशियाई महिला के संपर्क में आने से संक्रमित हुई थी। (मलेशियाई महिला तब्लीगी जमात से लौटने के बाद हिंदपीढ़ी में छिपकर रह रही थी) बाद में इस महिला के परिवार के पांच अन्य सदस्य भी संक्रमित हो गए। इसी तरह बोकारो के चंद्रपुरा प्रखंड के तेलो में पॉजिटिव पाई गई महिला मरीज के संपर्क में आने से भी तीन लोग संक्रमित हुए हैं। इस महिला ने बांग्लादेश के ढाका में तब्लीगी जमात में शामिल होने की बात कही थी, लेकिन बाद में जांच में पता चला कि महिला ढाका के बाद दिल्ली के निजामुद्दीन में भी तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल हुई थी। इसके अलावा हजारीबाग के विष्णुगढ़ का एक युवक संक्रमित पाया गया है, जो बंगाल के आसनसोल से संक्रमित होकर लौटा है। बोकारो के गोमिया के साड़म निवासी जिस बुजुर्ग की मौत हुई है, वह कैसे संक्रमित हुआ है, यह अभी पता नहीं चल सका है।

बढ़ी राज्य सरकार की चिंता

अचानक रांची एवं बोकारो में इतने केस मिलने से राज्य सरकार की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को दोनों जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को उस जगह के तीन किमी क्षेत्र को पूरी तरह सील करने तथा सात किमी के क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश रोकने का निर्देश दिया, जहां ये सभी मरीज रह रहे थे। तीन किमी के क्षेत्र में रहनेवाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग और सैंपल जांच का भी आदेश दिया।

और बढ़ सकते हैं मरीज

कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से जिस तरह नए पॉजिटिव केस बढ़े हैं, उससे आशंका जताई जा रही है कि आनेवाले एक-दो दिनों में बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस मिल सकते हैं। ये नए मरीज भी कई लोगों के संपर्क में आए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आनेवाले सभी लोगों की पहचान कर जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।