--धनबाद के 20 और कोलकाता के तीन ठिकानों पर एक साथ दबिश

--टीम में पटना, रांची, धनबाद, जमशेदपुर, भागलपुर व मुजफ्फरपुर के अधिकारी शामिल

धनबाद : आयकर विभाग अन्वेषण विंग ने गुरुवार को एक दर्जन से अधिक बिल्डर एवं हार्ड कोक व्यवसायियों के धनबाद व कोलकाता के 23 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। धनबाद में 20 और कोलकाता में तीन जगह आयकर का सर्च ऑपरेशन चला। नोटबंदी के बाद इस साल आयकर विभाग अन्वेषण विंग की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। छह माह के अंतराल पर विंग ने यह कार्रवाई की। इससे पहले अप्रैल में बालू घाट एवं शराब कारोबारियों के 18 ठिकानों पर अन्वेषण विंग ने एक साथ छापेमारी की थी। पिछली कार्रवाई की तरह ही इस अभियान में भी आयकर को काफी टैक्स मिलने की उम्मीद है।

100 अधिक अधिकारी

प्रधान निदेशक अन्वेषण विंग के निर्देश पर 100 से अधिक आयकर अधिकारी और 135 पुलिस के जवान इसमें शामिल हुए। इसमें पटना, रांची, धनबाद, जमशेदपुर, भागलपुर और मुजफ्फरपुर के अधिकारी शामिल थे। मिश्रित भवन स्थित आयकर विभाग कार्यालय से सुबह चार बजे से आयकर की छापेमारी टीम का नेतृत्व संयुक्त निदेशक अन्वेषण विंग प्रणव कुमार सोले कर रहे थे। आयकर ने इस छापेमारी में धनबाद के बड़े बिल्डर, हार्ड कोक व्यवसायी और सीए पर निशाना साधा है।

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में इन्वेस्ट

आयकर सूत्रों की मानें तो नोटबंदी के बाद इन लोगों ने बड़ी राशि भवन निर्माण में निवेश की है। इसमें सरायढेला स्थित आपणो घर प्रोजेक्ट से जुड़े लगभग सभी पार्टनर के यहां छापेमारी की गई है। आपणो घर योजना के तहत इन तमाम शेयर होल्डर ने लगभग 250 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रखा है। धनबाद में सरायढेला स्थित भुईफोड़ मंदिर के पास 18 मंजिला आपणो घर बन रहा है।

----------

शादी समारोह में धमके

आयकर विभाग की एक टीम झरिया के लाल बाजार के रोहित शर्मा के आवास पर छापेमारी करने पहुंची। लेकिन, यहां पर टीम को ताला लटका मिला। पड़ोसियों से पता चला कि सीए रोहित शर्मा के बेटे प्रवीर की आज शादी है और समस्त वैवाहिक आयोजन होटल सिद्धि विनायक धनसार में चल रहा है। इसके बाद आयकर अधिकारी सीधे होटल सिद्धि विनायक पहुंचे और यहां रोहित शर्मा से बातचीत की। कुछ जरूरी पड़ताल करने के बाद टीम वापस इनके आवास आ गई। आयकर सूत्रों के अनुसार रोहित शर्मा के घर जांच-पड़ताल नहीं हो सकी, संभवत: रोहित शर्मा के घर को जांच पूरी होने तक सीज करने की प्लानिंग है।

-------

इन कंपनियों में हुई छापेमारी

- एबी इंटरप्राइजेज

- देवरालिया ग्रुप

- नवशक्ति डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड

-------

इन जगहों पर हुई छापेमारी

- कोलकाता

- सरायढेला

- जोड़ाफाटक रोड़

- कतरास रोड

- गोविंदपुर

- झरिया

- गोसाईडीह गोविंदपुर स्थित अशोक भवन

- कृष्णा अग्रवाल के गोविंदपुर स्थित आवास

- बिग बाजार स्थित देवरालिया भवन

-------------------

यहां हुई छापेमारी

- जय प्रकाश देवरालिया

- श्याम सुंदर साह

- रोहित शर्मा

- गोपाल कृष्ण अग्रवाल

- प्रदीप देवरालिया

- पुष्कर डोकानिया

- सुरेश डोकानिया

- ओम डोकानिया

- सुरेंद्र डोकानिया

- सुरेंद्र सिंह