RANCHI : जमशेदपुर पश्चिमी से कांग्रेस विधायक बन्ना गुप्ता को शनिवार को राजभवन में झारखंड के गवर्नर डॉ सैयद अहमद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजभवन के बिरसा मंडप में शाम सात बजे आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत उनके मंत्रिमंडल के सदस्य शामिल थे। बन्ना गुप्ता को हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में कांग्रेस कोटे से मंत्री रहे योगेंद्र साव की जगह दी गई है। योगेंद्र साव पर गंभीर आरोप लगने के कारण उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था। इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत ऊर्जा मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह, परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, मानव संसाधन विकास मंत्री गीताश्री उरांव, ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी तथा कांग्रेस के नेता-कार्यकर्ता उपस्ि1थत थे।

हेमंत सरकार का छठा शपथ ग्रहण

बन्ना गुप्ता के शपथ लेते ही हेमंत सरकार में यह छठा शपथ ग्रहण समारोह हो गया। गौरतलब है कि सरकार के एक साल के कार्यकाल के दौरान सबसे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ राजेंद्र प्रसाद सिंह व अन्नपूर्णा देवी ने शपथ ली थी। इसके बाद छह मंत्रियों हाजी हुसैन अंसारी, सुरेश पासवान, गीताश्री उरांव, चंपई सोरेन, साइमन मरांडी व जयप्रकाश भाई पटेल को शपथ दिलाई गई थी। तीसरी बार में चंद्रशेखर दूबे उर्फ ददई दुबे, मन्नान मल्लिक व योगेंद्र साव ने मंत्री पद की शपथ ली थी। चौथी बार ददई दूबे की बर्खास्तगी के बाद केएन त्रिपाठी व पांचवीं बार साइमन की बर्खास्तगी के बाद लोबिन हेम्ब्रम ने मंत्री बनाया गया था।

हाईकोर्ट की फटकार, जागी

राज्य के तीनों मेडिकल कालेजों रिस-रांची, एमजीएम-जमशेदपुर तथा पीएमसीएच-धनबाद में व्याप्त कमियों को हाईकोर्ट की फटकार के बाद अब दूर करेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने रिक्त सीटों के लिए चौथी काउंसिलिंग की तिथि ख्9 सितंबर करने की बात कही है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने फैकल्टी की कमी दूर करने के लिए सिर्फ एक बार के लिए अनुबंध पर नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार किया है। आधाराूत संरचना विकसित करने के लिए कॉलेजों को राशि आवंटित ाी की गई है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार जाग चुकी है।

ह है मामला

केंद्र सरकार द्वारा एमबीबीएस में दािले की सीटें घटाने के बाद झारांड हाईकोर्ट ने तीनों मेडिकल कॉलेजों की कमियों को दूर करने की शर्त पर सीटें री-स्टोर करने का आदेश दिया था। अदालत ने सुनवाई के दौरान कहा था कि बढ़ी हुई सीटों पर दािला संाव हो सकेगा।

ख्9 सितंबर को होगी बैठक

हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस संबंध में ख्9 सितंबर को तीनों मेडिकल कॉलेजों के निदेशकों-प्राचार्यो की बैठक बुलाई है। बैठक में कांके स्थित रिनपास के मुद्दों पर ाी चर्चा होगी। इधर, स्वास्थ्य विाग की अनुशंसा पर झारांड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने तीनों मेडिकल कॉलेजों में रिक्त सीटों को ारने के लिए चौथी काउंसलिंग आयोजित करने का निर्णय लिया है। काउंसलिंग ख्9 सितंबर की दोपहर दो बजे से नामकोम स्थित पर्षद कार्यालय में होगी। काउंसिलिंग ऑफलाइन होगी, जिसमें अयर्थी को स्वयं ाग लेना होगा। सरकार