RANCHI: झारखंड आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। वे टूरिस्ट स्पॉट पर आने से पहले ही अपने लिए होटलों की बुकिंग ऑनलाइन करा सकेंगे। जी हां, झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन(जेटीडीसी) अप्रैल में विभाग की नई वेबसाइट लांच कर रहा है। इसके जरिए उसके सभी होटलों व गेस्ट हाउस में ऑनलाइन बुकिंग सुविधा मिलेगी। इससे टूरिस्ट स्पॉट पर आने से पहले होटलों की बुकिंग के लिए पर्यटकों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। वहीं, लोकल टूर-एंड टूरिस्ट एजेंट के भरोसे भी रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वाईफाई सुविधा मिलेगी

झारखंड में टूरिज्म को बढ़ावा देने और यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए जेटीडीसी कई योजनाओं पर काम कर रहा है। दूर-दराज के टूरिस्ट स्पॉट के होटलों में रुकने वाले पर्यटकों को यह शिकायत होती है कि नेट कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं होने से उन्हें परेशानी होती है। उनकी इस शिकायत को दूर करने के लिए झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के सभी होटलों में वाई-वाई सुविधा दी जाएगी। विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। इस साल के अंत तक सभी होटलों को वाई-फाई करने का लक्ष्य है।

खराब सर्विस वाली एजेंसियां टर्मिनेट

झारखंड आने वाले टूरिस्ट जेटीडीसी और उसके तरफ से प्राइवेट हाथों में दिए गए होटलों और गेस्ट हाउस में ठहरना पसंद नहीं करते हैं। इसकी बानगी पिछले दिनों जारी कैग की रिपोर्ट में भी देखने को मिली है। इस रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में पिछले साल फ् करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट आए, लेकिन इसमें से केवल ख् प्रतिशत लोगों ने ही जेटीडीसी के होटलों और गेस्ट हाउस में ठहरना पसंद किया, वो भी मजबूरी में। क्योंकि इन होटलों और गेस्ट हाउस की स्थिति अच्छी नहीं है। यहां पर बेसिक सुविधाओं का अभाव है। न तो इनके रूम अच्छे हैं और न ही यहां पर पानी और बिजली की सप्लाई अच्छी है। यहां तक कि इनके टॉयलेट रूम का भी बुरा हाल है। साथ ही यहां पर अतिथि सत्कार में लगे कर्मचारी भी ट्रेंड नहीं हैं। ऐसे में अब जेटीडीसी इन कमियों को दूर करने के लिए काम कर रहा है। जेटीडीसी के होटलों और गेस्ट हाउस का संचालन जिन निजी कंपनियों ने अच्छी तरह नहीं किया, उन्हें टर्मिनेट कर नई एजेंसी को संचालन की जिम्मेवारी देने का काम शुरू हो गया है।

वर्जन

झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन राज्य में टूरज्मि को बढ़ावा देने की तैयारी कर रहा है। जेटीडीसी अपने होटलों और गेस्ट हाउस में इंफ्रास्ट्रक्चर को ठीक कर रहा है। अप्रैल में नई वेबसाइट की लांचिंग की तैयारी चल रही है। इस पर होटलों की बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा होगी। साथ ही होटलों और गेस्ट हाउस को वाईफाई से भी लैस किया जाएगा।

-राजीव रंजन, जेनरल मैनेजर, जेटीडीसी

क्-मुख्य टूरिस्ट स्पॉट पर म् होटलों व फ् टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स का संचालन जेटीडीसी खुद कर रहा है।

ख्- राज्य के फ्भ् टूरिस्ट प्लेस पर गेस्ट हाउस समेत अन्य परिसंपत्तियां जेटीडीसी के पास हैं।

फ्-ख्ब् परिसंपत्तियों को एनजीओ और एसएसजी ग्रुप के हवाले करने के लिए टेंडर निकला है।

फ्-जेटीडीसी दो होटल, चार टूरिस्ट कॉम्पलेक्स, दो टूरिस्ट कॉटेज और एक रोपवे को पीपीपी मोड पर प्राइवेट एजेंसियों के जरिए संचालित करवा रहा है।