-तोरपा थाना क्षेत्र से हुई अरेस्टिंग, एक देसी पिस्टल और दो गोली बरामद

- तोरपा सहित पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव, सिमडेगा के जलडेगा और बानो थाने में दर्ज हैं कई मामले

खूंटी : प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के एरिया कमांडर दो लाख के इनामी सामुएल कंडुलना उर्फ चांगो उर्फ सामू चाचा को पुलिस ने सोमवार की शाम तोरपा थानांतर्गत महारौडा जंगल से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार उग्रवादी के पास से पुलिस ने एक ¨सगल बैरल देसी पिस्टल और 315 बोर की दो गोली बरामद की है। गिरफ्तार उग्रवादी के विरुद्ध जिले के तोरपा सहित पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव, सिमडेगा के जलडेगा और बानो थाना में हत्या, 17 सीएलए एक्ट, आ‌र्म्स एक्ट आदि संगीन धाराओं में एक दर्जन मामले दर्ज हैं। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने मंगलवार की दोपहर अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि पश्चिम सिंहभूम जिले के बंदगांव थाना अंतर्गत केडके गांव का मूल निवासी गिरफ्तार उग्रवादी सामुएल का कार्य क्षेत्र मुख्यत: सिमडेगा व जलडेगा क्षेत्र रहा है। वह जलडेगा क्षेत्र में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ का एरिया कमांडर है। पुलिस को लंबे दिनों से उसकी तलाश थी।

-----

कनरवां जंगल मुठभेड़ में शामिल था

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बीते वर्ष मई माह में बानो थाना अंतर्गत कनरवां जंगल में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में वह भी शामिल था, लेकिन वह सुरक्षित भागने में सफल रहा था। इस मुठभेड़ में पंडित नामक एक उग्रवादी मारा गया था। जबकि प्रवीण कंडुलना नामक एक अन्य उग्रवादी पुलिस की गोली से घायल हुआ था। साथ ही दस्ता के अन्य सदस्य व हथियार भी पकड़े गए थे। पुलिस के साथ हुई इस मुठभेड़ के बाद वह रनिया, तोरपा, बानो और कमडरा के सीमावर्ती क्षेत्र में छिपकर रह रहा था और संगठन के लिए नया दस्ता तैयार करने में जुटा था।

--

जंगल से किया गिरफ्तार

जिला पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि सोमवार की शाम उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि तोरपा के महारौडा जंगल में पीएलएफआइ के छह-सात हथियारबंद उग्रवादी किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने की तैयारी में जुटे हैं। सूचना मिलने पर उन्होंने एएसपी अभियान रमेश कुमार, तोरपा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ओमप्रकाश तिवारी और तोरपा अंचल के पुलिस निरीक्षक दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में एक छापामारी दल का गठन कर कार्रवाई का निर्देश दिया। निर्देश के आलोक में टीम ने महारौडा जंगल में छापामारी कर उक्त इनामी उग्रवादी को हथियार व गोली के साथ धरदबोचा, जबकि अन्य उग्रवादी अंधेरे व जंगल का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे। छापामारी टीम में तोरपा थानाप्रभारी अर¨वद कुमार, तोरपा थाना के पुलिस अवर निरीक्षक महती बोयपाई, अकबर अहमद खान, मनोज तिर्की सहित अन्य जवान शामिल थे।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999