RANCHI:रांची में इस साल कोरोना संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य भर में जहां 873 मामले सामने आए, वहीं अकेले रांची में ही 472 संक्रमितों की पहचान हुई। इस बीच कुल सात लोगों की मौत संक्रमण से होने की पुष्टि हुई है। रांची में तीन के अलावा बोकारो, चतरा, धनबाद तथा जमशेदपुर में एक-एक संक्रमित की मौत की पुष्टि हुई है।

मेकान में 45 घरों को किया गया सील

रांची जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2622 तक पहुंच गई है। शनिवार को 43 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। रांची में अब तक जिले में कुल 36679 पॉजिटिव केस आए हैं। इसमें 33795 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। बीमारी के बढ़ते प्रभाव के बीच उपायुक्त छवि रंजन ने मोर्चा संभाला। मेकान इलाके में करीब 45 घरों को सील किया गया। इस दौरान डीसी खुद दूसरे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौजूद रहे।

स्कूल में 16 संक्रमित

शुक्रवार को बिशप वेस्टकॉट ग‌र्ल्स स्कूल नामकुम में पेरेंट्स-टीचर मीटिंग रखी गयी थी। मीटिंग के बाद स्कूल प्रबंधन ने टीचर और स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया। इस टेस्ट में टीचर और स्टाफ को मिलाकर कुल 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्कूल से एक साथ इतने संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है। स्कूल प्रबंधन ने पूरे स्कूल परिसर को सेनेटाइज कराने का निर्णय लिया है।

एक ही परिवार के 12 सदस्य संक्रमित

रातू के लीची बगान में रहने वाले रांची के पूर्व सेवानिवृत्त सिविल सर्जन वाइके सिन्हा सहित उनके परिवार के 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वाइके सिन्हा के परिवार ने सीएचसी रातू में कोविड जांच के लिए सैंपल दिया था। जांच के बाद सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। सीएचसी प्रभारी डॉ सुजीत कुमार कश्यप ने बताया कि जिस गति से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए सावधान रहने की जरूरत है।

फिर लागू होगा पिछले साल का फ्रेमवर्क

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार पिछले साल तैयार फ्रेमवर्क को फिर से लागू करेगी। पिछले साल राज्य में कोरोना का संक्रमण जब रफ्तार पर था, तब इसे लागू किया गया था। बाद में संक्रमण कम हो जाने पर इस फ्रेमवर्क के तहत गठित टीमों ने काम करना बंद कर दिया था। राज्य में कोरोना का संक्रमण दोबारा बढ़ने के बाद स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने उसे फिर से लागू करने का आदेश सभी उपायुक्तों को दिया है। उन्होंने उक्त फ्रेमवर्क के तहत गठित टीमों की समीक्षा करते हुए इंसीडेंट कमांडर को संबंधित पदाधिकारियों के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आनेवाले लोगों की शीघ्र पहचान कर उनकी जांच तथा मरीजों के उपचार के लिए कार्रवाई करने को कहा है।

15 लाख से अधिक को पड़ी पहली डोज

झारखंड में शनिवार को 27,709 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका लगाया गया। इनमें 23,430 लोगों ने पहली डोज तथा 4,279 लोगों ने दूसरी डोज का टीकाकरण कराया। पहली डोज का टीका लेने वालों में 1,693 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। वहीं, 45 वर्ष से अधिक उम्र के 21,737 सामान्य नागरिकों ने भी पहली डोज का टीका लिया। अबतक 15,13,220 लोगों का पहली डोज का टीकाकरण हो चुका है, जिनमें 4,28,429 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। शेष सभी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग हैं।

दूसरी डोज का भी टीका

शनिवार को 4,279 लोगों ने दूसरी डोज का भी टीका लिया। इनमें 2,039 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 2,240 अन्य (45 वर्ष से अधिक आयु वाले) शामिल हैं। अबतक 2,61,614 लोगों ने दूसरी डोज का भी टीकाकरण करा लिया है। इनमें 2,44,321 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।