RANCHI: आरआरडीए को पता नहीं, पास हो रहे नक्शे। जी हां, रांची नगर निगम क्षेत्र से बाहर रातू, कांके, बूटी, टाटीसिलवे, नामकुम इलाकों में बनने वाली इमारतों का नक्शा जिला परिषद द्वारा पास किया जा रहा है। मामले में आरआरडीए ने जिला परिषद पर अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर नक्शा पास करने का आरोप लगाया है। जिला परिषद के एक पदाधिकारी ने बताया कि रिंग रोड के अंदर तक कुछ सेलेक्टेड जगह हैं, जहां का नक्शा आरआरडीए को पास करने का अधिकार है। उसके बाद शहर से सटे हुए जितने भी रूरल एरियाज आते हैं, वहां बनने वाली इमारतों का नक्शा जिला परिषद द्वारा पास करने का प्रॉसेस शुरू किया गया है।

रिंग रोड तक नक्शा पास करेगा जिप

जिला परिषद के पदाधिकारी ने बताया कि जिला परिषद द्वारा नगर निगम क्षेत्र व रिंग रोड के बीच के एरिया में नक्शा पास करने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके पहले भी ग्रामीण क्षेत्रों का नक्शा संबंधित प्रखंड के सीओ द्वारा पास किया जाता था, जिसे अब जिला परिषद को दे दिया गया है। अब यहां बनने वाले घर और अपार्टमेंट का नक्शा जिला परिषद द्वारा ही पास किया जाएगा। रांची शहर में जमीन महंगी हो रही और अपार्टमेंट का रेट अधिक होने के कारण लोग शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में ही अपना आशियाना बना रहे हैं। अधिकतर अपार्टमेंट का निर्माण भी ग्रामीण क्षेत्रों में ही हो रहा है। अब जिला परिषद के जिम्मे ही यहां बनने वाले मकान और अपार्टमेंट के निर्माण का नक्शा पास करने का अधिकार दिया गया है।

रूरल एरिया में अधिकतर निर्माण

राजधानी बनने के बाद भवन निर्माण, घर और बहुमंजिली इमारतें रांची से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में ही बन रही हैं। राजधानी में जगह नहीं मिलने के कारण लोग रांची से सटे नामकुम, रातू, नगड़ी, कांके, टाटीसिलवे जैसे इलाके में जमीन खरीद कर घर और अपार्टमेंट बना रहे हैं। इसलिए अब जिला परिषद का कार्य बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि अधिकतर बनने वाले घरों का नक्शा पास करने का अधिकार उसे ही दे दिया गया है। आने वाले दिनों में शहर के बाहरी क्षेत्र में ही एक्सपेंशन बढ़ रहा है और नए-नए निर्माण भी इसी इलाके में हो रहे हैं।

आरआरडीए ने हस्तक्षेप का लगाया आरोप

आरआरडीए अध्यक्ष परमा सिंह ने बताया कि सिर्फ नक्शा पास करने का कार्य ही रह गया है, इसमें भी जिला परिषद द्वारा हस्तक्षेप करने की बात सामने आ रही है। रांची से सटे जितने भी ग्रामीण इलाके हैं, वहां नक्शा पास करने का अधिकार आरआरडीए के पास है। लेकिन अब ऐसी सूचना आ रही है कि जिस जगह पर आरआरडीए नक्शा पास करता था, उन इलाकों में जिला परिषद द्वारा नक्शा पास करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यह आरआरडीए के अधिकार में हस्तक्षेप है। इसके लिए जल्द ही विभाग को पत्र लिखकर इसे रोकने की मांग की जाएगी।