RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी ने पीजी उर्दू डिपार्टमेंट के फ‌र्स्ट व थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट्स की कॉपी का दोबारा स्क्रूटनी कराने का फैसला लिया है। इसबार एक्सप‌र्ट्स की मौजूदगी में कॉपीज की स्क्रूटनी होगी। यूनिवर्सिटी में यह पहला मौका है, जब किसी किसी डिपार्टमेंट के फेल हुए स्टूडेंट्स की कॉपी का एक नहीं दो बार स्क्रूटनी होगी। हालांकि, स्क्रूटनी की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

एकबार हो चुकी है स्क्रूटनी

पीजी उर्दू डिपार्टमेंट के फेल हुए 70 स्टूडेंट्स के कॉपी की एकबार स्क्रूटनी हो चुकी है। इस स्क्रूटनी में कॉपीज के मा‌र्क्स में बहुत अधिक फेरबदल किए जाने की बात सामने नहीं आई। सिर्फ पांच-छह ऐसी कॉपीज निकली, जिसके मा‌र्क्स में थोड़ा अंतर मिला। ऐसे में स्क्रूटनी से नाराज स्टूडेंट्स लगातार कॉपीज का री-इवैल्यूशन कराने की मांग कर रहे हैं, पर यूनिवर्सिटी कॉपीज की दोबारा स्क्रूटनी कराने पर सहमति दी है।

आइआईसीसी स्टूडेंट्स ने बनाया अलामिर्र्ग सर्किट

आईआईसीसी के स्टूडेंट्स ने अपना फ‌र्स्ट प्रोजेक्ट अलार्मिग सर्किट तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट में नुसरत जहां, अकरम परवेज, रोहित उपाध्याय, शिल्पी भट्टाचार्य और संगीता कुमारी शामिल हैं। ये स्टूडेंट्स बीटेक के हैं और इनका ब्रांच इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रिॉनिक्स हैं। इस प्रोजेक्ट का परपज है कि इस सर्किट को लगाने के बाद कॉलेज में लाइट जाने के बाद गार्ड को पता नहीं चलता है, लेकिन इस सर्किट से अलार्म बजेगा और लाइट आने पर भी अलार्म बजेगा।

झारखंड पावर कॉनक्लेव पर परिचर्चा आज

राज्य के ऊर्जा क्षेत्र की समस्याओं और चुनौतियों पर विचार- विमर्श के लिए बुधवार को झारखंड पावर कॉनक्लेव का आयोजन होटल बीएनआर चाणक्या में होगा। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल होंगे। इसके अलावा सीएनएफसी मीडिया की प्रबंध निदेशक जूही राजपूत, फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रतन कुमार मोदी, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव जेबी तुबिद, एनएचपीसी के पूर्व सीएमडी योगेंद्र प्रसाद समारोह को संबोधित करेंगे।