RANCHI मसीही समुदाय ने रविवार को धूमधाम से पाम संडे मनाया। मसीही विश्वासियों ने इस मौके पर खजूर की डालियां लेकर चर्चो में जुलूस निकाला। जुलूस के साथ सभी चर्चो में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, साथ ही विशेष आराधना की गई। इस मौके पर कार्डिनल तेलेस्फोर पी। टोप्पो संत मारिया चर्च पहुंचे और पाम संडे का उपदेश दिया। उन्होंने लोगों से कहा कि समय बदला है लेकिन आस्था आज भी वहीं है। ख्रीस्त आज भी राजाओं के राजा है। हाथों में खजूर की डालियां लेकर लोगों ने इसी आस्था के साथ प्रभु को याद किया। पाम संडे के मौके पर रोमन कैथोलिक चर्च और संत पॉल चर्च में भी विशेष आराधना की गई।

सात दिनों तक प्रार्थना

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा गुड फ्राइडे के पहले वाले रविवार को खजूरों के साथ येरूशलम में प्रवेश की स्मृति में मनाया जाता है। क्रूस पर लटकने के पहले इस दिन येरूशलम में प्रभु ने प्रवेश किया था। उस वक्त लोगों ने उनका स्वागत खजूर की डालियों के साथ किया था। मसीह समाज का गुड फ्राइडे का कार्यक्रम रविवार से शुरू हो गया। पाम संडे के बाद अगले सात दिनों तक दुख भोग सप्ताह में मसीही डूब जाएंगे। अगले सात दिनों तक चर्चो में विश्वासी जुटेंगे और प्रार्थना करेंगे।

मां की विदाईे

नवरात्र के बाद महादशमी के मौके पर रविवार को मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया गया। राजधानी में कई स्थानों पर पिछले नौ दिनों से मां की प्रतिमा की स्थापना कर पूजा विधि विधान से की जा रही थी। इस मौके पर कहीं भोग का प्रसाद बांटा गया तो कहीं भजन मंडली ने जयकारे लगवाए। मां को विदा करने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्री चैती दुर्गा पूजा समिति कुसई कॉलोनी की ओर से शाम चार बजे विसर्जन शेाभा यात्रा निकाली गई। बटन तालाब में मां की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया गया। श्री चैती दुर्गा पूजा समिति, काली मंदिर रोड, डोरंडा में महादशमी के मौके पर नित्य पूजन के साथ अपराजिता पूजा, आरती, पुष्पांजलि का आयोजन किया गया। साथ ही शाम को मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जित की गई। महादशमी के मौके पर अलबर्ट एक्का चौक स्थित महावीर संघ की ओर से भोग प्रसाद का वितरण किया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं, लड़कियों और बच्चों ने माता के जयकारे लगाए।