तैयारी--हॉस्पिटल की मेन बिल्डिंग से सुपरस्पेशियलिटी ब्लॉक तक के ओटी हो रहे अपग्रेड

-अत्याधुनिक तकनीक से लैस होंगे ऑपरेशन थिएटर

स्टेट के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में जल्द ही पीडियाट्रिक सर्जरी डिपार्टमेंट अपग्रेड करने की तैयारी है। इसके तहत डिपार्टमेंट में मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बनाया जाएगा, जिससे बच्चों की सर्जरी में तेजी आएगी। वहीं आपरेशन के दौरान इंफेक्शन होने की आशंका भी नहीं के बराबर होगी। इतना ही नहीं, एक ऑपरेशन के बाद तुरंत दूसरी सर्जरी के लिए भी ऑपरेशन थिएटर तैयार हो जाएगा। इससे डॉक्टरों का काफी टाइम बचेगा और इसका फायदा इलाज के लिए आनेवाले छोटे बच्चों को मिल सकेगा। बताते चलें कि पीडियाट्रिक सर्जरी डिपार्टमेंट को सेपरेट ओटी मिलने से काफी राहत मिली है।

सभी ओटी को बन रहे मॉड्यूलर

हॉस्पिटल की मेन बिल्डिंग से लेकर सुपरस्पेशियलिटी ब्लॉक में कई ऑपरेशन थियेटर हैं, जिन्हें अपग्रेड करने का काम चल रहा है। मेन बिल्डिंग के सभी ऑपरेशन थिएटर को एक-एक कर अपग्रेड कर दिया गया है। अब सुपरस्पेशियलिटी विंग में भी सभी ओटी को मॉड्यूलर बनाया जा रहा है, जिसमें पूरा ऑपरेशन थिएटर हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा।

मॉड्यूलर ओटी में क्या होगा

8 मॉड्यूलर ओटी में लेटेस्ट टेक्निक से लैस पूरी टेबल एडजस्टेबल है। इसके अलावा हाइटेक लाइट, सीसीटीवी कैमरे भी हैं। जिससे ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे कि क्या स्थिति है। इसके अलावा लाइट और हाइटेक फैसिलिटीज से मरीजों की सर्जरी भी बेहतर ढंग से हो सकेगी। वहीं डॉक्टरों को भी काम करने में दिक्कत नहीं होगी। ऑपरेशन थिएटर में सेंसर बेस्ड वाशिंग सिस्टम भी होगा, जिससे डॉक्टरों को किसी भी चीज को हाथ नहीं लगाना होगा। इसके अलावा पानी की भी सप्लाई सेंसर से होगी। वहीं सफाई के लिए भी सेंसर बेस्ड मशीनें लगाई जाएंगी।

इमरजेंसी से निपटने का इंतजाम

मरीजों को कई बार गंभीर स्थिति में इलाज के लिए लाया जाता है, जहां कुछ मरीजों को तत्काल सर्जरी की जरूरत होती है। इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं ओटी में मौजूद रहेंगी। जिससे इमरजेंसी की स्थिति में मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा सके। चूंकि कई बार ऑपरेशन के दौरान मरीजों की स्थिति बिगड़ जाती है। वहीं, तत्काल इक्विपमेंट्स को स्टरलाइज करने की जरूरत पड़ती है। अब मॉड्यूलर ओटी में क्विक स्टरलाइजेशन की सुविधा से ऑपरेशन के दौरान इक्विपमेंट का वेट नहीं करना होगा।