RANCHI : क्रिएटिव माइंड एंड क्वालिटी एजूकेशन के साथ स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के मकसद के साथ डीपीएस, रांची में बुधवार को सिल्वर जुबिली सेलिब्रेशन की क्लोजिंग सेरेमनी आयोजित की गई। इस दो दिवसीय क्लोजिंग सेरेमनी के पहले दिन की शुरुआत क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉम्पटीशन के साथ की गई। प्रोग्राम में बतौर चीफ गेस्ट सीएम हेमंत सोरेन और गेस्ट ऑफ ऑनर एचआरडी मिनिस्टर गीताश्री उरांव मौजूद थीं। प्रोग्राम में सीबीएसई की ओर से सीसीसी प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए डीपीएस की सराहना नए प्रयोगों के लिए की गई। सेरेमनी में गुजराती, उडि़या, तमिल, कश्मीरी फोक गीत के साथ फोक डांस को स्टूडेंट्स ने रिप्रेजेंट किया। इस सेरेमनी में कल्चरल और एजूकेशनल, दोनों तरह के प्रोग्राम्स को शामिल किया गया है।

सीएम ने की तारीफ

चीफ गेस्ट सीएम हेमंत सोरेन ने स्कूल कैम्पस की तारीफ करते हुए यहां के ओवरऑल परफॉर्मेस पर जोर दिया। उन्होंने क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉम्पटीशन को स्टूडेंट्स की मेमोरी पावर को स्ट्रॉन्ग करनेवाला बताते हुए इसकी सराहना की और इसे मौजूदा स्टडी पैटर्न के लिए जरूरी बताया। इस मौके पर एचआरडी मिनिस्टर गीताश्री उरांव ने सीसीसी प्रोग्राम की तारीफ करते हुए इसे ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए हर स्टूडेंट्स के लिए जरूरी बताया। साथ ही टेंथ बोर्ड में इस बार स्कूल के बेहतर परफॉर्मेस की भी चर्चा की। प्रोग्राम में सीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुखदेव सिंह और एचआरडी प्रिंसिपल सेक्रेटरी के विद्यासागर भी शामिल हुए। स्कूल के प्रिंसिपल डॉ राम सिंह ने स्टूडेंट्स और कैम्पस के एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए स्कूल के अचीवमेंट्स के बारे में बताया।

कॉम्पटीशन में शामिल हुए स्टूडेंट्स

सीबीएसई की ओर से आयोजित क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉम्पटीशन में शहर के 25 स्कूल्स के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। फ‌र्स्ट डे इस कॉम्पटीशन में डीपीएस रांची के अग्निमित्रा आनंद और आदित्य सिन्हा फ‌र्स्ट पोजीशन पर रहे। विनर्स को दिल्ली में आयोजित होनेवाले नेशनल लेवल के कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलेगा। सीएम हेमंत सोरेन ने विनर टीम के रूप में स्कूल की सराहना करते हुए प्रिंसिपल डॉ राम सिंह को पुरस्कृत किया। बिहार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी फॉरेस्ट विवेक कुमार ने क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट को बतौर चीफ मेंटॉर स्कूल में आयोजित करवाया। सीबीएसई के करिकुलम में सीसीसी को पॉपुलर करते हुए विवेक कुमार ने बताया कि सीसीसी एक गेम की तरह है, जो करिकुलम से जुड़ा है। इस तरह के कॉन्टेस्ट स्टूडेंट्स में मेमोरी पावर को बढ़ाता है, साथ ही सेल्फ कॉन्फिडेंस, कॉन्सेंट्रेशन और रिजनिंग कैपेसिटी भी बढ़ता है।

और गर्मी से परेशान रहे गेस्ट्स

डीपीएस, रांची में आयोजित इस प्रोग्राम में शामिल हुए गेस्ट्स गर्मी से परेशान दिखे। वे घंटों अपने हाथों से पेपर कार्ड को पंखे की तरह यूज करते रहे। प्रोग्राम शुरू होते ही शॉर्ट सर्किट की वजह से स्कूल में बिजली चली गई। इस दौरान लगभग हजारों स्टूडेंट्स, फैकल्टीज, स्टाफ्स के साथ प्रोग्राम में शामिल गेस्ट्स भी गर्मी से परेशान दिखे। लगभग दो घंटे चले प्रोग्राम के दौरान सीएम हेमंत सोरेन, एचआरडी मिनिस्टर गीताश्री उरांव और अन्य गेस्ट्स, प्रोग्राम में मिले बुकलेट के सहारे गर्मी से लड़ते नजर आए।