RANCHI:राजधानी रांची के लोअर बाजार थाना क्षेत्र में चोरों ने एक घर से लाखों के गहने और नकद राशि उड़ा लिये। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस चोरों की तफ्तीश में जुट गई है। लोअर बाजार थाना क्षेत्र के गनपत नगर चुटिया में चोरों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया। किराए के घर में रहने वाले सोनू पाल के घर से लाखों के गहने और नकद पर चोरों ने अपना हाथ साफ किया।

क्या है मामला

जनकारी के मुताबिक, चोरों ने घटना को शातिर तरीके से अंजाम तक पहुंचाया। जब घर का दरवाजा नहीं खुला तो उन्होंने दरवाजे को जला दिया, इसके बाद चोर अलमारी से लाखों के सोने और चांदी के गहने समेत नकद लेकर फरार हो गए। वहीं, विक्टिम फैमिली के अनुसार लगभग 4 से 6 लाख के जेवरात और नकद की चोरी हुई है। घटना की जानकारी के बाद लोअर बाजार पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच पड़ताल की। पुलिस के मुताबिक चोरों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है। वहीं, चोरों के खिलाफ कोई सुराग भी नहीं मिला है।

निशाने पर बंद घर

जिस घर में ताला लगा रहता है, या घर अगर बंद मिलता है तो उन इलाकों में चोरों का गिरोह हाथ साफ कर देता है। राजधानी में हाल के दिनों में चोरी की कई घटनाएं हुई हैं। चोरी की ज्यादातर घटनाएं ऐसे समय में हुई हैं, जब घर में कोई नहीं होता है। दरअसल इस तरह की चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले चोरों का बड़ा गैंग है। जो पहले कई इलाकों में घूमकर रेकी करता है, जिस घर में ताला लगा रहता है, या घर अगर बंद मिलता है तो उन इलाकों में चोरों का गिरोह हाथ साफ कर देता है।

चोरी में अप्रत्याशित वृद्धि

राजधानी में चोरी की घटनाओं में हुई अप्रत्याशित वृद्धि से रांची पुलिस सकते में है। लेकिन चोरी की वारदात रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। आये दिन चोर किसी ना किसी घर या दुकान को अपना निशाना बना रहे हैं और खुलेआम पुलिस को ठेंगा दिखा रहे हैं। राजधानी के लगभग सभी थाना क्षेत्रों का अमूमन हाल ऐसा ही है। पुलिस चोरी की वारदात के बाद जांच पड़ताल में जुट तो जाती है, लेकिन चोरों तक पहुंच नहीं पाती है। इसलिए अब पुलिस जनता को ही सतर्क कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है।

चोरी रोकना बड़ी चुनौती

राजधानी में पिछले दिनों हुई चोरी की घटनाओं में जहां पुलिस को थोड़ी सफलता मिली थी, वहीं कई मामलों में अब भी पुलिस के हाथ खाली हैं। बाहर का गैंग इन दिनों राजधानी में सक्रिय है, जिससे चोरी की वारदातें लगातार हो रही हैं। पुलिस फिलहाल उन चोरों को पकड़ने में लगी हुई है। रांची पुलिस समीक्षा बैठक कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है। साथ ही शहर के लोगों से भी पुलिस जागरूक रहने की अपील कर रही है, ताकि चोरी की घटनाओं में कमी आ सके। इसके बावजूद चोर अपने आतंक से सभी को अंगूठा दिखा रहे हैं। ऐसे में पुलिस के लिए ये चुनौती आसान नहीं है।

हाल के दिनों में हुई चोरी

--सुखदेव नगर थाना क्षेत्र स्थित हरमू के विद्यानगर नियर नमन विद्या स्कूल के पीछे सुधीर शर्मा नाम के व्यक्ति के घर में अज्ञात चोरों ने लाखो रुपए की चोरी को अंजाम दिया। घर वाले होली खेलने बाहर गए हुए थे और घर में ताला लटका था।

-- सदर थाना क्षेत्र के इलाही बख्श कॉलोनी निवासी अफरोज खान के घर चोरों ने नकद 30 हजार सहित करीब तीन लाख की चोरी की। चोरी के समय घर वाले पार्टी में गये थे।

--जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में देर रात चोरों ने बिरसा चौक की एक दुकान और एचईसी कॉलोनी में एक बंद घर को निशाना बनाया और लाखों रुपए की चोरी करके फरार हो गए।

--खेलगांव ओपी क्षेत्र के न्यू खटंगा में रात चोरों ने पांच घरों का ताला तोड़कर जेवरात और नगद समेत अन्य सामान की चोरी कर ली।