RANCHI: कहीं आपके इलाके में भी अचानक अनजान चेहरा नजर तो नहीं आने लगे हैं। कोई ठेले वाला, खोमचे वाला, लेबर-रेजा, धोबी, नौकर नौकरानी, काम तलाशने वाले समेत वैसे लोग जो पहले इलाके में नजर नहीं आते थे, लेकिन हाल के दिनों में लगातार आपके ही मोहल्ले या आसपास के मोहल्लों में घूमते देखे जा रहे हैं? इसके साथ ही साथ मोहल्ले में कोई ऐसा किरायेदार तो नहीं बस गया जो अक्सर आसपास के घरों के बारे में जानकारियां हासिल कर रहा हो। अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि राजधानी में चोरों का आतंक बढ़ गया है। जांच में लगी पुलिस टीम के समक्ष यह साफ हो चुका है कि हर कांड को अंजाम देने के पहले घटनास्थल की रेकी की गयी है। बिना रेकी किए इतनी सफाई से कांड को अंजाम नहीं दिया जा सकता।

रांची में चोरी बढ़ी

राजधानी रांची में हाल के दिनों में चोरी की वारदातों में बढ़ोतरी हुई है। चोरी की ज्यादातर वारदात ऐसे समय हुई हैं, जब घर में कोई नहीं होता है। दरअसल इस तरह की चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले चोरों का एक बड़ा गैंग है। पहले कई इलाकों में घूमकर रेकी करता है। इस दौरान जिस घर में ताला लगा रहता है या घर अगर बंद मिलता है तो उन इलाकों में चोरों का गिरोह अपना हाथ साफ कर देता है। पिछले एक हफ्ते में रांची के तीन बंद घरों में चोरी हुई। वहीं पिछले दस महीने की बात करें तो केवल रांची में 1791 चोरी की वारदातें सामने आई हैं।

पुलिस भी अलर्ट पर हाथ खाली

राजधानी में चोरी की वारदातों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि से रांची पुलिस सकते में है। लेकिन चोरी की वारदात रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। आये दिन चोर किसी ना किसी घर या दुकान को अपना निशाना बना रहे हैं और खुलेआम पुलिस को ठेंगा दिखा रहे हैं। पुलिस चोरी की वारदात के बाद जांच पड़ताल में जुट तो जाती है, लेकिन चोरों तक पहुंच नहीं पाती है। इसलिए अब पुलिस जनता को ही सतर्क कर वारदातों पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है। शहर में बाहर के गैंग के भी इन दिनों सक्रिय होने की सूचना है।

चोरी की बड़ी वारदातें

केस-1

चुटिया थाना क्षेत्र के कृष्णापुरी रोड नंबर-14 में कृष्णा सिंह के मकान में ताला तोड़कर चोरी की गयी। कृष्णा सिंह शादी समारोह में भाग लेने दो दिन पहले अपने पैतृक गांव साहेबगंज गए हुए थे। चोरों ने ग्रिल का ताला काट कर घर के अंदर प्रवेश किया और चोरी कर ली।

केस-2

नामकुम पावर ग्रिड से हटिया ग्रिड तक बनी नवनिर्मित ट्रांसमिशन लाइन से चोर करीब 10 किमी तार काट कर ले गये। इसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपये बताई गई।

केस-3

नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह हाइटेंशन कॉलोनी के क्वार्टर नंबर छह में रहनेवाले हाइटेंशन इंसुलेटर फैक्टरी के पूर्व स्टोर ऑफिसर शिवपूजन सिंह के घर का ताला तोड़ कर चोरों ने लगभग चार लाख के गहने व लैपटॉप की चोरी कर ली।

पुलिस अलर्ट है लेकिन लोगों को भी थोड़ा जागरूक और अपने घरों के प्रति सचेत होना होगा। मोहल्लों में सीसीटीवी लगाया जाना चाहिए, साथ ही संदिग्धों या अनजान चेहरों की पुलिस जांच जरूर करानी चाहिए।

अमोल वेणुकांत होमकर, डीआईजी, रांची