RANCHI: रांची पुलिस की दो-तीन माह से नींद हराम करने वाले झपटमार कोढ़ा गैंग के दो बदमाश आखिर कर पुलिस के हत्थे चढ़ ही गए। साथ ही रांची पुलिस ने दो-तीन दिनों से हुई छिनतई की वारदातों का भी खुलासा कर लिया है। गुरुवार को धुर्वा में एसबीआइ बैंक के सामने से एक वृद्ध से ढाई लाख रुपए झपटने में विफल रहनेवाले इन झपटमारों को पीछा कर पुलिस की टीम ने ख्भ् मिनट में ही लालपुर थाना क्षेत्र में न्यूक्लियस मॉल के सामने ईस्ट जेल रोड में दबोच लिया। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी की मॉनीटरिंग में वायरलेस पर लोकेशन की अपडेट जानकारी से अलर्ट हुई यातायात व पुलिस की टीम को यह सफलता हाथ लगी है। इसके लिए एसएसपी कुलदीप द्विवेदी व एसपी यातायात संजय रंजन सिंह ने पूरी टीम की न सिर्फ पीठ थपथपाई, बल्कि उन्हें पुरस्कार की अनुशंसा करने की घोषणा भी की। गौरतलब हो कि एसबीआई की धुर्वा शाखा के पास से हटिया के पटेलनगर निवासी व एचइसी से रिटायर्ड बुजुर्ग बीबी सिंह के ढाई लाख रुपए छिनने की कोशिश की गई, हालांकि उन्होंने पैसे से भरा थैला नहीं छोड़ा।

कटिहार के रहने वाले हैं लुटेरे

गिरफ्तार अपराधियों में सुरेश यादव का बेटा आयुष कुमार यादव व आदित्य यादव का बेटा राहुल यादव शामिल हैं। दोनों बिहार के कटिहार जिले के कोढ़ा थाना क्षेत्र के नया टोला जुराबगंज के रहनेवाले हैं।

रामगढ़ में बनाया है ठिकाना

पूछताछ में इनलोगों ने बताया कि ये रामगढ़ में रहते हैं और प्रतिदिन सुबह रांची आकर शाम में वापस रामगढ़ चले जाते हैं। इस गैंग के अन्य साथी देवघर, बोकारो, रामगढ़, ओडि़शा व जमशेदपुर में भी झपटमारी कर रहे हैं।

----------------------------------------

छिनतई की कोशिश की गई है। उन्हें अपने घर में कुछ निर्माण कार्य करवाना था। जैसे ही वे सड़क पर पहुंचे, पीछे से एक ब्लू रंग की पल्सर बाइक (जेएच-0क्एएफ-भ्708)पर सवार दो झपटमारों ने उनसे झोला झपटने की कोशिश की। वृद्ध व्यक्ति अपना झोला पकड़े रहे, तभी

---------------------

बॉक्स

फिल्मी स्टाईल में हुई गिरफ्तारी

रांची पुलिस एसएसपी के निर्देश पर दिन में बैंकों की निगरानी सादे लिबास में कर रही थी। इसी क्रम में पौने तीन बजे के करीब सूचना मिली कि ब्लू बाइक पर सवार दो अपराधी एसबीआई की धुर्वा शाखा के पास से हटिया के पटेलनगर निवासी व एचइसी से रिटायर्ड बुजुर्ग बीबी सिंह के ढाई लाख रुपए झपटने की कोशिश की है। वहां सादे लिबास में तैनात प्रशिक्षु जवान गुडडू कुमार ने बाइक (जेएच-0क्एएफ-भ्708)पर सवार दो युवकों को वृद्ध से झोला झपटने की कोशिश करते हुए देख ली। हालांकि बुजुर्ग ने झोला नहीं छोड़ा। इसके बाद जवान ने न सिर्फ उनका पैदल पीछा करने की कोशिश की, बल्कि उनकी बाइक का नंबर भी नोट कर लिया। उसने तत्काल दोनों लड़कों का हुलिया टेट्रा कंट्रोल को दे दिया। इसके बाद तो वायरलेस पर लाइव कमेंट्री शुरू हो गई। एसएसपी खुद मॉनीट¨रग में लग गए। जहां भी लोकेशन मिलता, वहां से पुलिस पीछा करती और आगेवाले पोस्ट को इसकी सूचना दे देती। पहले लोकेशन एचईसी गेट के पास मिला। यहां से भी झपटमार भाग निकले। इसके बाद दूसरा लोकेशन देवेंद्र मांझी चौक के पास मिला। इसके बाद राजेंद्र चौक और ओवरब्रिज से होते हुए झपटमार नीचे उतर गए और पटेल चौक से मुंडा चौक होते हुए बहुबाजार तक पहुंच गए। जब तक पुलिस कुछ समझ पाती झपटमार कर्बला चौक पहुंच गए। कर्बला चौक से मिशन चौक, प्लाजा चौक होकर आगे बढ़ने लगे। उन्हें आभास हो गया था कि पुलिस उनका पीछा कर रही है। प्लाजा चौक से थोड़ा आगे ही सड़क के किनारे बाइक खड़ी कर पैदल ही अपराधी ईस्ट जेल रोड स्थित राज्य योग केंद्र गेट के पास मोबाइल पर बात करते हुए जाने लगे। इसी दौरान एक झपटमार फरार हो गया। दूसरा शर्ट उतार दिया और सड़क किनारे खड़ा हो गया। उसने पल्सर की चाबी पीछे साइड में डाल दी थी। फिर उसने गोल गले का टी-शर्ट पहन लिया। उस वक्त लालपुर थानेदार रमोद कुमार सिंह और उनके बॉडीगार्ड बाइक पर गश्ती कर रहे थे। पुलिस को उसपर संदेह हुआ। वह वहां मोबाइल पर बात कर रहा था। पुलिस ने जब उससे पूछताछ की, तो उसने बताया कि वह अपने चाचा से बात कर रहा है। जब उसके पास से चाबी बरामद हुई तो उसने कहा कि उसने लूटकांड को अंजाम नहीं दिया है। इसके बाद वह भागने की कोशिश करने लगा। गिरफ्तार करने के बाद उसे थाना ले जाया गया। वहां पूछताछ के बाद उसकी निशानदेही पर उसके अन्य साथियों की तलाश में पुलिस जुटी, तो उसका दूसरा साथी भी पकड़ा गया।

इन्होंने पकड़ा बदमाशों को

न्यूक्लियस मॉल के पास प्रतिनियुक्त एएसआइ विमल सिंह, सिपाही ओम प्रकाश, सिपाही चंदन कुमार, हवलदार शेख मुमताज, ट्रैफिक कंट्रोल में तैनात सिपाही नरेंद्र तिर्की व सिपाही गुलाम सरवर के अलावा धुर्वा में बैंक के पास तैनात सिपाही गुड्डू कुमार शामिल है।

बाइक पर लगा था फर्जी नंबर

झपटमारों ने अपनी ब्लू रंग की पल्सर मोटरसाइकिल पर जेएच-0क्एएफ-भ्708 के नाम से नंबर प्लेट लगाया था। जांच के बाद यह नंबर लालपुर के सरकुलर रोड निवासी सुलेखा सामंता के नाम का निकला।

बॉक्स

कोकर चौक पर छात्रा से की थी म्0 हजार की छिनतई

कोकर चौक के समीप दो दिन पूर्व बीएड कॉलेज की छात्रा मनीषा अर्चना टुटी से म्0 हजार रुपए की झपटमारी की घटना में भी ये अपराधी शामिल थे। इसका खुलासा मौके से बरामद सीसीटीवी फुटेज से हुआ है। उक्त घटना में झपटमार ने जिस टी-शर्ट को पहना था, वह टी-शर्ट गुरुवार को गिरफ्तार अपराधी के पास से मिला। उसने इस घटना को स्वीकार लिया है। वह दो टी-शर्ट पहनता था। एक टी-शर्ट घटना के बाद उतार देता था और दूसरे टी-शर्ट को पहन कर आराम से निकल जाता था।