-राज्य सरकार की छूट के वाबजूद कुछ इलकों में दिखी जिम्मेदारी

-कई बाजारों में उमड़ पड़े लोग, सबसे ज्यादा व्यस्त रहा अपर बाजार

-मेन रोड में उम्मीद से कम रही भीड़, लोग निकले पर संभलकर

रांची। लॉकडाउन-5 में राज्य सरकार ने लगभग हर सेक्टर में छूट की घोषणा कर दी है। नियमों को फॉलो करते हुए ऑटो रिक्शा भी चल रहे हैं। कपड़ा और जूते-चप्पल की दुकान को छोड़कर अन्य सभी दुकानें खुल गई हैं। इलेक्ट्रिक, हार्डवेयर की दुकानों को खोलने का आदेश तो पहले ही जारी कर दिया गया था। लॉकडाउन-5.0 के दूसरे दिन मंगलवार को मोबाइल, कॉस्मेटिक, च्चेलरी, कंप्यूटर की भी दुकानें खुली मिलीं, लेकिन दुकानों में ग्राहक नजर नहीं आए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने मंगलवार को मौके मुआयना किया। इस दौरान सिटी के दो रंग देखने को मिली। मौके पर कहीं काफी हलचल दिखी, तो कुछ इलाकों छूट के बाद भी सन्नाटा पसरा रहा।

समय 11.05 बजे

स्थान मेन रोड

लॉकडाउन में छूट का असर मंगलवार को मेन रोड और अल्बर्ट एक्का चौक पर नजर नहीं आया। इलाका खाली नजर आ रहा था। सिर्फ वहीं लोग नजर आ रहे थे, जो कुछ जरूरी काम से निकले थे या ऑफिस जा रहे थे। घूमने के नाम से निकलने वालों संख्या नगण्य थी।

समय : 12.20

स्थान : सुजाता चौक

फोटो पिंटू

सुजाता चौक पर लोगों का मूवमेंट काफी कम था। लोग अपने घरों से निकले ही नहीं थे। रोड पर वही लोग नजर आ रहे थे, जिन्हें अपना बिजनेस करना था या किसी ऑफिशियल काम से निकले थे। बेवजह तफरीह करनेवाले सड़क पर नजर नहीं आ रहे थे। सुजाता चौक पर जिस तरह का पब्लिक मूवमेंट होता है वैसा कोई नजारा नहीं दिखा। चौक पर ड्यूटी कर रहे पुलिस ने भी बताया कि पब्लिक अभी नहीं निकल रही है। सभी को इंफेक्शन का डर है।

समय 12.50

स्थान : क्लब रोड

फोटो पिंटू

क्लब रोड पर भी लोगों का आना-जाना रहता है। गोस्सनर कॉलेज होने की वजह से यहां अक्सर यूथ की भीड़ रहती है, लेकिन स्कूल-कॉलेज, इंस्टीट्यूट बंद होने की वजह से यहां सन्नाटा पसरा था। रांची रेलवे स्टेशन जाने वाले पैसेंजर भी इस सड़क से जाते हैं फिर भी रोड पर भीड़ नहीं दिखी।

समय : 1.40

स्थान : रातू रोड- फोटो -रातू रोड के नाम से चंदन फोल्डर में

सिटी का सबसे व्यस्त चौराहा रातू रोड में भी लॉकडाउन-5 के दूसरे दिन सन्नाटा ही नजर आया। अक्सर जाम रहने वाले रातू रोड में इक्के-दुक्के लोग ही नजर आ रहे थे। ज्यादातर बाइक और स्कूटर से चलने वाली पब्लिक ही रोड पर थी। पैदल चलने वाले रोड पर नहीं थे। यहां भी ड्यूटी कर रहे एसआई कुजूर ने बताया कि अभी ज्यादा भीड़ नहीं है। आराम से संभल जा रहा है। लेकिन धीरे-धीरे भीड़ बढे़गी। हरमू रोड और कांके रोड में भी लोगों का आवागमन काफी कम था।

समय : 2.10

पिस्का मोड़- फोटो पिस्का मोड़ के नाम से चंदन फोल्डर में

पिस्का मोड़ एरिया में सुबह और शाम भीड़ नजर आती है। दिन के 11 बजे के बाद यहां सन्नाटा हो जाता है। शाम पांच बजे के बाद लोग सड़कों पर नजर आते हैं। लॉकडाउन में काफी राहत मिलने के बाद भी लोग ज्यादा समय घर पर ही रहना ज्यादा सुरक्षित समझ रहे हैं। पिस्का मोड़ से ईटकी रोड की ओर जाने वाली सड़क में मूवमेंट और भी कम था, लेकिन पंडरा जानेवाली सड़क पर लोग नजर आ रहे थे।

--------------------------------

दुकान की साफ-सफाई में निकला दिन

लॉकडाउन-5 में सिटी के व्यापारी दुकान खोलने की परमिशन मिलने का इंतजार कर रहे थे। सोमवार को राज्य सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही मंगलवार को दुकानदारों ने अपने-अपने दुकानों के शटर खोले। दुकान खोलते ही सबसे पहले इसे अच्छी तरह से सैनिटाइज किया गया। चर्च कॉम्पलेक्स स्थित मां गायत्री च्वेलर्स शॉप को भी अच्छी तरह से सैनिटाइज किया गया। इससे पहले दुकान की अच्छी तरह से सफाई भी कराई गई। सिटी ग‌र्ल्स के संचालक नीतिश जायसवाल ने बताया कि दुकान काफी सामय बंद थी। इस वजह से काफी गंदगी हो गई थी। सुबह से ही क्लीनिंग का काम कर रहा रहे थे। पहला दिन दुकान की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन में ही निकल गया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के इंफेक्शन से बचाव के सभी मापदंडों को फॉलो किया जा रहा है। दुकान में हैंड सैनिटाइजर रखवा दिया गया है। सभी स्टाफ को मास्क और ग्लव्स लगाकर आने को कहा गया है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो करने के लिए रूल बनाए गए हैं।

-----------------------------------------

पर बाजार में दिखा पुराना रंग

कान खुलने का परमिशन मिलते ही अपर बाजार में अपने पुराने रंग में नजर आया। यहां फिर से जाम की समस्या सामने आने लगी। अपर बाजार चुरूवाला के समीप हर 20 मिनट में जाम लग रहा था। मालगाड़ी, ऑटो, रिक्शा, ठेला बार-बार जाम लगा रहा थे। अपर बाजार में कपड़ा और जूता-चप्पल की दुकान छोड़ कर सभी दुकानें खोल दी गई थीं। जेनरल स्टोर की संख्या ज्यादा होने के कारण अपर बाजार में लगातार दुकानें खुलती रही हैं और यहां लोगों का मूवमेंट पहले से भी बना रहा है, लेकिन मंगलवार से इसमें काफी इजाफा हुआ। अपर बाजार में पूरे दिन लोगों का आना-जाना जारी रहा।

---------------

कपड़ा दुकान को पुलिस ने कराया बंद

अपर बाजार के रंगरेज गली में चोरी-छिपे कपडे़ की दुकान खोली जा रही है। यहां शटर बंद कर स्टॉफ दुकान के बाहर खडे रहते थे और जब कोई ग्राहक आता तो उसे चोरी-छिपे अंदर ले जाकर सामान बेचते थे। इसकी सूचना जब कोतवाली पुलिस को मिली तो, पुलिस मौके पर पहुंचकर सभी दुकानों की जांच की। पुलिस की खबर मिलते ही कपड़ा दुकान के स्टाफ खिसक गए। पुलिस ने शॉप ओनर को जमकर फटकार लगाई और वहां बेवजह भीड़ लगा रहे लोगों का घर जाने को कहा। रंगरेज गली में सोशल डिस्टेसिंग की बार-बार धच्जियां उड़ाई जा रही थीं। यहां ज्यादातर दुकानें गारमेंट्स की ही हैं, जिन्हें खोलने का परमिशन नहीं है। लेकिन स्टाफ दुकान के बाहर खडे़ होकर चोरी-छिपे सामान बेचते हैं।

Posted By: Inextlive