RANCHI : तारा शाहदेव को इंसाफ दिलाने के नाम पर विहिप समेत विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए रांची बंद के दौरान सोमवार को सड़कों पर जमकर हुड़दंग हुआ। बंद समर्थकों ने कहीं बीच सड़क टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया, तो कहीं रास्ते से गुजर रही ऑटो के शीशे फोड़ दिए। दुकानों में तोड़फोड़ करने के साथ खोमचे व ठेलेवालों को भी बंद समर्थकों ने नहीं बख्शा। बंद समर्थकों के उत्पात से शहर के कई इलाके अस्त-व्यस्त रहे। किशोरगंज, लालपुर, पुरूलिया रोड, हिनू और कोकर में बंद समर्थकों का सबसे ज्यादा उग्र रूप दिखा। बंद के मद्देनजर कई निजी स्कूलों ने जहां पहले ही छुट्टी की घोषणा कर दी थी, वहीं सोमवार को अधिकांश दुकानों के शटर नहीं खुले।

बाइक सवारों को पीटा

किशोरगंज इलाके में सोमवार को सुबह 8.फ्0 बजे के करीब बंद समर्थकों का झुंड सड़कों पर निकल आया था। बाइक पर बैठे बंद समर्थक जहां अपने मुंह में पट्टी बांधे थे, वहीं उनकी हाथों में लाठी और ट्यूब लाइट था। बंद समर्थक कितने उग्र थे, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे सड़कों पर गुजर रहे ऑटो के शीशों को तो फोड़ ही रहे थे, बाइक सवारों की पिटाई करने से भी बाज नहीं आ रहे थे। बीच सड़क कई बाइक सवारों की बंद समर्थकों ने पिटाई कर दी। बंद समर्थकों द्वारा उत्पात किए जाने की जानकारी मिलते ही सुखदेवनगर थाना प्रभारी रणधीर कुमार ने कोतवाली थाना को इंफॉर्म किया। इसके बाद पुलिस फोर्स स्पॉट पर पहुंची और बंद समर्थकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इस दौरान पुलिस ने बंद समर्थकों के कई बाइक भी जब्त कर लिए।

बंद के नाम पर तोड़फोड़

बंद के नाम पर बंद समर्थकों के उत्पात से लोग डरे-सहमे व परेशान रहे। लालपुर, बरियातू रोड, पुरूलिया रोड, बूटी मोड़ और हिनू चौक में बंद समर्थकों ने जमकर तोड़फोड़ किया। वाहनों को निशाना बनाया गया। कई ऑटोवालों की पिटाई के साथ गाड़ी के शीशे फोड़ दिए गए। बिरसा चौक, अल्बर्ट एक्का चौक और सुजाता चौक समेत कई चौक-चौराहों पर बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। इस दौरान बंद समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग का सहारा लेना पड़ा।

बंद के मद्देनजर सोमवार की सुबह अल्बर्ट एक्का चौक पर सीआरपीएफ के साथ झारखंड पुलिस के जवान भी तैनात थे। इस बीच नारी सेना की यहां पहुंची टोली को सीआरपीएफ की महिला बटालियन के साथ जाने को एक पुलिस अधिकारी ने कहा। सीआरपीएफ के अधिकारी ने झारखंड पुलिस अधिकारी की बात मानने से इंकार कर दिया। इसे लेकर दोनों आपस में ही उलझ गए।

पुलिस प्रशासन की भी थी पूरी तैयारी

विहिप समेत विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद को लेकर पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन भी पूरी तरह तैयार थी। बंद से निपटने के लिए म्7 मजिस्ट्रेटों के नेतृत्व में पुलिस फोर्स तैनात किए गए थे। गश्ती के लिए पुलिस की क्ब् टीम बनाई गई थी, जो सड़कों पर दिनभर पेट्रोलिंग करती रही। इस बाबत प्रशासन की ओर से कंपोजिट कंट्रोल रूप भी बनाया गया ता, जहां पुलिस के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। सिटी एसपी अनूप बिरथरे, एसडीओ अमित कुमार और कोतवाली डीएसपी दीपक अंबष्ठ बंद समर्थकों पर नजर रखे हुए थे। बंद से निपटने के लिए पुलिस दिनभर मुस्तैद रही। उत्पात मचा रहे बंद समर्थक को जवानों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और उनके दर्जन भर गाडि़यों को जब्त कर लिया। इस दौरान 8ख् बंद समर्थक गिरफ्तार किए गए, जिन्हें शाम में छोड़ दिया गया।

कहां क्या हुआ

किशोरगंज चौक- सड़क पर टायर फूंका और ऑटो के शीशे फोड़ डाले। पुलिस ने बंद समर्थक को खदेड़ा।

सर्कुलर रोड (लालपुर)- सड़कों पर चल रहे ऑटो के शीशे फोड़ दिए और दुकानों को जबरन बंद कराया।

-डंगराटोली चौक- रिलांयस फ्रेश व आसपास की दुकानों में तोड़फोड़। लोअर बाजार पुलिस ने बंद समर्थकों पर बरसाई लाठी। बाइक छोड़े भागे बंद समर्थक। कई बाइक जब्त।

अल्बर्ट एक्का चौक- हिंदू युवा संघ, बजरंग दल, नारी शक्ति सेना हिंदू जागरण मंच और विहिप के सदस्यों का झुंड पहुंचा बंद कराने।

थड़पखना- सेंटेविटा हॉस्पिटल के पास बंद समर्थकों ने सड़क पर टायर जलाकर जताया विरोध

हिनू चौक- दुकानों में तोड़फोड़।

अपर बाजार- बंद रही दुकानें। व्यापार हुआ प्रभावित