RANCHI: अभी गर्मी ने पूरी तरह से अपना रंग भी नहीं दिखाया है और राजधानी के कई इलाकों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। स्थिति यह है कि सीसीएल गांधीनगर के लोगों को पानी भरने के लिए सुबह पांच बजे से ही लाइन लगनी पड़ रही है। इसके बाद भी कुछ लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में लोग पीने के पानी के लिए भी तरस रहे हैं। वहीं लोगों को पानी के लिए यहां-वहां दौड़ लगानी पड़ रही है। इसके बावजूद पानी की समस्या को लेकर सरकार गंभीर नहीं है।

सुबह-शाम पानी की सप्लाई

सीसीएल गांधीनगर में पानी की सप्लाई सुबह-शाम एक फिक्स टाइम में की जाती है। इस दौरान जिसने पानी भर लिया समझो उसने उस दिन की जंग जीत ली। इसके बाद लोग पानी भरने के लिए लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते देखे जाते है। ऐसे में कई बार तो लोग पानी भरने के लिए गैलन लगाते है और पानी बंद हो जाता है।

भीषण गर्मी का असर

भीषण गर्मी ने अभी से असर दिखाना शुरू कर दिया है। समय से पानी की सप्लाई किए जाने से सभी काम छोड़कर लोग सबसे पहले पानी भरने के लिए जाते है। घर की महिलाएं और बच्चे भी हाथों में गैलन लिए नल के पास नजर आते है। यहां तक की घर के बुजुर्ग भी पानी के लिए लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते दिखते है। चूंकि पीने के पानी की ही लोगों को सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

क्कद्गश्रश्चद्यद्ग ष्श्रठ्ठठ्ठद्गष्ह्ल

सुबह को पांच बजे पानी की सप्लाई शुरू हो जाती है। ऐसे में हमलोगों को लाइन में लगना पड़ता है। कभी तो हमें पहले मौका मिल जाता है तो कभी पानी के लिए जगह-जगह भटकना भी पड़ता है। इसलिए सारे काम छोड़कर पानी भरना जरूरी होता है। अगर पानी नहीं भरा तो पीने के लिए सोचना पड़ जाएगा। कई बार तो ऐसा भी होता है कि जबतक नल के पास पहुंचते है तो पानी बंद हो जाता है।

रामदेव प्रसाद वर्मा

पानी सबसे जरूरी है। अभी से ही यह स्थिति है कि पानी के लिे लाइन लगना पड़ता है। अभी जब पूरी तरह से गर्मी पड़ेगी तब पता नहीं क्या होगा। पानी भरने के चक्कर में तो कई बार लोगों से झंझट भी हो जाता है। ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि दिन में भी लोगों को पानी मिल सके। अब हर कोई पानी भरने के लिए थोड़े न बैठा रहता है।

देव

हमलोग तो सुबह से ही गैलन लेकर पहुंच जाते है। नल में पानी आता रहता है और हम अपना नंबर आने का इंतजार करते है। जब पानी भर लेते है तो सुकून मिल जाता है। इसके बाद फिर अगले दिन पानी की टेंशन भी शुरू हो जाती है। लेकिन पानी के लिए कुछ ऐसी व्यवस्था तो होनी चाहिए ताकि सुबह-शाम का इंतजार न करना पड़े।

रामाशीष सिंह

अभी गर्मी शुरू भी नहीं हुई है। गर्मी तो थोड़ी ज्यादा परेशानी हो जाती है। पिछली बार तो गर्मी में लिमिट में पानी की सप्लाई होती थी। इस बार तो गर्मी ने रुलाना शुरू कर दिया है। पता नहीं इस बार गर्मी में पानी मिलेगा भी या नहीं। फिलहाल तो हमलोग लाइन में लगकर पानी ले जाते है। कुछ घंटे ही समय लगता है, लेकिन पानी तो मिल जाता है।

विजय