RANCHI: राजधानी में पिछले 72 घंटों से भी अधिक समय से बिजली-पानी के बिना लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। शहर की करीब 80 परसेंट आबादी चौथे दिन भी पानी के लिए इधर-उधर भागती रही है। पूरे शहर में हाहाकार मचा हुआ है। शहर के कई इलाकों में मंगलवार को लोगों की सब्र का बांध टूट गया और प्रभावित इलाकों के लोग डिब्बा-बाल्टी लेकर पानी मांगने सड़कों पर उतर आए। इसके बावजूद पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, नगर निगम व नगर विकास विभाग समेत बिजली विभाग के अधिकारियों पर कोई असर पड़ता नहीं दिखा। जबकि राजधानी होने के नाते मंत्री से लेकर तमाम आलाधिकारी रांची में ही रहते हैं।

रोड पर उतरे लोग

रांची में पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है। कई इलाकों में तीन-चार दिनों से जलापूर्ति नहीं हो रही है। नियमित जलापूर्ति की मांग पर मेन रोड के आसपास रहने वाले लोगों ने बुधवार को रतन टॉकीज चौक जाम कर दिया। लोग पानी के बर्तन के साथ सड़क पर बैठ गए। हिंदपीढ़ी थाना की पुलिस को जाम हटाने के लिए पहुंचना पड़ा। लोगों को समझाने-बुझाने की पुलिस ने काफ कोशिश की, लेकिन लोग नहीं माने। इसके बाद पुलिस ने ट्रैफि क को सर्जना चौक से कांटाटोली की ओर डायवर्ट करना शुरू कर दिया। मेनरोड से सुजाता चौक की ओर जाने वाली सड़क पर लंबा जाम लगा रहा।

इन इलाकों को पानीं नहीं मिला

रुक्का से पानी बुधवार को भी नहीं भेजे जाने की वजह से चौथे दिन भी शहर के अधिकतर इलाकों में पानी की आपूर्ति बंद रही। बूटी जलागार से पानी की आपूर्ति टाउन लाइन, बरियातू-करमटोली एवं रातू मेन लाइन से की जाती है। बूटी से चार दिनों से एमइएस, कोकर, लालपुर, चुटिया, बहुबाजार, स्टेशन रोड, कडरू, मेन रोड, कचहरी रोड, अपर बाजार, मोरहाबादी, करमटोली, सरकुलर रोड, रेडियम रोड, महावीर चौक, रातू रोड, हरमू रोड, मधुकम, पंडरा एवं इटकी रोड, हिन्दपीढ़ी, पुरानी रांची, नदी ग्राउंड में रहने वाले लाखों लोगों को पानी नहीं भेजा गया है। इनमें से कई इलाके ड्राई जोन हैं। वहां डीप बोरिंग, चापानल बंद हैं। कुएं सूख गए हैं। वहीं कई इलाकों में मिसिंग पाइप लाइन नहीं है। कुछ इलाके के लोग लो प्रेशर की वजह से जरूरत भर पानी इकट्ठा नहीं कर पा रहे हैं।

पूरे दिन शहर में पानी की स्थिति

-सुबह 4.30 से 8.30 बजे तक रिम्स बरियातू रोड में पानी मिला।

-11.45 बजे सुबह टाउन लाइन में पानी थोडी देर के लिए दिया गया। इरबा, बूटी मोड़, कोकर, लालपुर, कांटाटोली, नामकुम, चुटिया, बहुबाजार, रेलवे स्टेशन, खेलगांव, होटवार, टाटीसिलवे में पानी का संकट रहा।

-रुक्का डैम में 4.30 बजे से बिजली कटी, फिर 6.45 बजे बिजली आई

वर्जन

राजधानी में बिजली सप्लाई को ठीक किया जा रहा है। शाम में फिर से आंधी-तूफान आने के कारण कई जगह बिजली के तार पर ही पेड़ गिर गए। इस कारण कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसे दुरुस्त करने के कारण आपूर्ति बाधित रही।

-अजीत कुमार, अधीक्षण अभियंता, रांची