RANCHI: पिछले कई सालों से पानी संकट से जूझ रहे सिटी के लोगों के लिए इस साल भी कुछ खास राहत की खबर नहीं है। इस बार अच्छी बारिश होने के बावजूद सिटी के कई इलाकों में पानी की समस्या अभी से ही शुरू हो गई है। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो इस साल भी यदि गर्मी बढ़ती है तो पानी के संकट से इनकार नहीं किया जा सकता है। सिटी में ग्राउंड वाटर लेवल लगातार नीचे जा रहा है। वहीं, पानी की जरूरतें भी बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में इस साल भी बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ सकता है। हालांकि, फिलहाल रांची के तीनों डैमों में वाटर लेवल पर्याप्त है। लेकिन, गर्मी बढ़ने पर संकट भी तय है। ऐसे में राजधानी की एक बड़ी आबादी सप्लाई पानी के भरोसे है। एक लाख घरों में पानी का कनेक्शन है। बाकी सिटी में अवैध कनेक्शन भी काफी है।

तीनों डैम में वाटर लेवल पर्याप्त

सिटी में तीन डैम से पानी की सप्लाई की जाती है, जिसमें कांके, गोंदा और रूक्का डैम शामिल हैं। इस बार की बारिश से डैम का लेवल पहले से काफी सुधरा है। अब नई योजनाओं की शुरुआत भी की जा रही है। जिसमें हर घर को पाइपलाइन से पानी देना है। ऐसे में अधिकारी भी इस बार गर्मी में पानी की रेगुलर सप्लाई पर कुछ कहने से बच रहे है। उनकी माने तो स्थिति अभी नार्मल नहीं है। ऐसे में नई योजना के तहत जब पानी सप्लाई की जाएगी तो उसका प्रभाव रेगुलर सप्लाई पर पडे़गा।

3 करोड़ लीटर पानी डेली जरूरी

सिटी के एक लाख घरों में पानी का कनेक्शन है। जिससे साफ है कि एक घर में कम से कम पांच-छह लोग होंगे। ऐसे में लगभग 6 लाख लोगों को सप्लाई पानी की जरूरत है, जिससे समझा जा सकता है कि लगभग तीन करोड़ लीटर पानी की हर दिन जरूरत है, इसके बाद अवैध कनेक्शन वाले भी उसी से पानी ले लेते हैं, जिस वजह से लोगों को जरूरत का पानी भी नहीं मिल पाता।

क्या है डैमों में वाटर लेवल

गोंदा डैम : 2123 फीट

रूक्का डैम : 1923 फीट