क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:रांची में एक ऐसा स्मार्ट रोड बन रहा है, जिसमें हरेक मूवमेंट सेंसर से मॉनिटर होगा. यानी कौन सी गाड़ी किस तरफ और कब गई-कब आई, इसकी पूरी जानकारी डाटाबेस में मौजूद रहेगी. यह रांची की पहली स्मार्ट सड़क होगी. भगवान बिरसा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर बिरसा चौक तक की यह सड़क बेहद खास होगी. इसमें कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी. इस स्मार्ट रोड का काम दिन-रात चल रहा है. काम अंतिम चरणों में है और सबकुछ ठीक-ठाक रहा, जो अगले एक हफ्ते में इसका उद्घाटन भी हो जाएगा.

इस तरह की सुविधा मिलेगा

इस रोड पर कई जगह स्पेशल डिसप्ले बोर्ड लगे रहेंगे, जिसमें रीयल टाइम ट्रैफिक मूवमेंट, एनवायरमेंट मॉनिटरिंग, पॉल्युशन लेवल और आसपास पार्किग की व्यवस्था की पूरी जानकारी दी जाएगी. रांची का यह पहला रोड होगा, जिसकी हर मूवमेंट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से मॉनिटर होगी. इस सड़क का निर्माण कर रही एजेंसी जुडको के एक अधिकारी ने बताया कि इसका उद्घाटन चुनाव आचार संहिता लगने से पहले कर दिया जाएगा. इसके लिए दिन रात एक कर काम किया जा रहा है.

सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में रांची स्मार्ट सिटी का चयन हुआ है. इसी के तहत स्मार्ट रोड भी बन रहा है. अब राज्य में चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में कम से कम एक सड़क का उद्घाटन करके सरकार जनता को एक मैसेज देना चाह रही है कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में जिन प्रोजेक्ट्स को शुरू किया गया, उसे धरातल पर भी उतारा गया. सीएम के इस सपने को साकार करने में अधिकारियों की टीम इस सड़क को जल्द से जल्द पूरा करने में जुटी है.

कमांड कंट्रोल सेंटर भी तैयार

इस सड़क को कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर से जोड़ा जाएगा. रांची स्मार्ट सिटी में करीब 150 करोड रुपए की लागत से कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर बनाया जा रहा है. इसके माध्यम से बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक की सड़क को कंट्रोल किया जाएगा. सिटी के अन्य हिस्सों में ट्रैफिक की स्थिति क्या है, इसकी जानकारी डिसप्ले बोर्ड के जरिए मिलेगी. सड़क पर कई जगह एलईडी डिसप्ले लगा होगा, जिसमें वेदर, पॉल्यूशन और अन्य कई तरह की जानकारियां दी जाएंगी.

चार सड़कों का किया गया है चयन

स्मार्ट सिटी के तहत राजधानी में चार सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य मद से चार सड़कों को स्मार्ट बनाने की दिशा में काम चल रहा है. इसमें एयरपोर्ट से लेकर बिरसा चौक तक, बिरसा चौक से लेकर राजभवन तक, राजभवन से लेकर बूटी मोड़ तक और राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटा टोली तक की सड़क शामिल है.

यूटिलिटी डक्ट भी हो रहा तैयार

स्मार्ट रोड में सड़क के किनारे ड्रेनेज, वाटर सप्लाई पाइप लाइन, ऑप्टिकल फाइबर, इलेक्ट्रिक वायर के लिए यूटिलिटी डक्ट का निर्माण हो रहा है. यह सारी सुविधाएं अंडरग्राउंड होंगी. केवल स्ट्रीट लाइट के लिए पोल बाहर दिखाई देगा बाकी बिजली के तार भी अंडरग्राउंड रहेंगे. इसके साथ ही सड़क के किनारे साइकिल लेन, फुटपाथ और जगह-जगह पर बस स्टॉप रहेंगे. इन यूटिलिटी डक्ट का इस्तेमाल टेलीकॉम कंपनियां भी अपने ऑप्टिकल फाइबर के लिए कर सकती हैं, जिससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति भी होगी.

Posted By: Inextlive