- गोदाम से सीधे कोटेदारों के यहां राशन की होगी डिलीवरी

- नई व्यवस्था से बीच रास्ते कोटेदार राशन नहीं कर सकेंगे ब्लैक

>BAREILLY: कोटेदारों पर लगाम लगाने के लिए गवर्नमेंट ने फूलप्रूफ तैयारी की है। अब सरकारी राशन मार्केट में ब्लैक करना कोटेदारों के लिए आसान नहीं होगा। सरकारी राशन का बंटाधार कर रहे कोटेदारों पर लगाने के लिए एक नई रणनीति बनाई गई है। जिसे पूरे प्रदेश में जल्द ही लागू किये जाने की तैयारी है। आने वाले दिनों में 'डोर स्टेप डिलीवरी' के जरिए ही कोटेदारों को राशन आवंटित होगा। ताकि वह उसे बीच राह में घालमेल कर मार्केट में ब्लैक न कर किया जा सके। यह नई व्यवस्था जल्द ही लागू हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

निगरानी में पहुंचेगा राशन

जिले में कोटोदारों की संख्या 1700 से अधिक हैं। इन्हें अब सरकारी राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी। यानि गोदाम से कोटेदारों के दर पर राशन प्रशासन व डीएसओ के अधिकारियों की निगरानी में पहुंचाया जाएगा। स्टेट फूड कॉरपोरेशन (एसएफसी) द्वारा गोदाम में राशन मंगाने के बाद गोदाम से प्रत्येक कोटेदार के यहां राशन की डिलीवरी की जाएगी। जब कोटेदार के यहां राशन पहुंच जाएगा तो फिर कोटेदार राशन कार्ड होल्डर्स को राशन बांटने का काम करेगा।

कोटेदार खुद जाते है गोदाम

फिलहाल जो व्यवस्था है उसके तहत कोटेदार खुद गोदाम जाता है। अपने साधन से ही सरकारी राशन जैसे-गेहूं, चावल, चीनी सहित अन्य सामान अपने स्टोर तक लाता है। फिर राशन बांटने का काम करता है, लेकिन इस व्यवस्था में कोटेदार बीच रास्ते में ही सरकारी राशन को मार्केट में ब्लैक कर देता है। जब राशन बांटने की बारी आती है, तो राशन कार्ड होल्डर्स को यह कहते हैं कि उन्हें कम राशन आवंटित हुआ है। ऐसे में वह कार्ड पर मिलने वाले राशन का पूरा लाभ लाभार्थी को नहीं मिल पाता है। सरकारी राशन को ब्लैक किए जाने का कई मामला सामने आ चुका है। कुछ कोटेदारों पर हाल ही में कार्रवाई भी हुई है।

होल ही में पीओएस की व्यवस्था

कोटेदारों पर लगाम लगाने के लिए हाल ही में प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) की व्यवस्था की गई है। फिलहाल जिले के आंवला नगरीय क्षेत्र, मीरगंज, क्यारा और फतेहगंज पश्चिमी ब्लॉक में इस नई व्यवस्था के तहत राशन बांटने का काम हो रहा है। पीओएस पूरी तरह से जीपीएस बेस्ड है जिसके जरिए पूरा डाटा ऑनलाइन रहेगा। कोटेदार ने कितना राशन बांटा, कितना स्टॉक में है इस बात का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन होगा।

कार्ड होल्डर और राशन का आवंटन

- 6,73,652 पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर।

- 10011.463 मीट्रिक टन गेहूं।

- 4290.627 मीट्रिक टन चावल।

- 5 केजी प्रति यूनिट के हिसाब से।

- साढ़े तीन किग्रा गेहूं।

- डेढ़ किग्रा चावल।

- 2 केजी चीनी।

फीगर स्पीक

- 99,687 अंत्योदय कार्ड होल्डर।

- 14953.05 मीट्रिक टन गेहूं।

- 19937.40 मीट्रिक टन चावल।

- 35 किग्रा प्रति कार्ड।

- 15 किग्रा केजी गेहूं।

- 20 किग्रा चावल।

- 850 ग्राम चीनी।

डोर स्टेप डिलीवरी के जरिए ही कोटेदारों को राशन आवंटित होगा। इस नई व्यवस्था को जल्द ही लागू किया जाएगा।

केएल तिवारी, डीएसओ