- डीएम ने मीटिंग कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिये निर्देश

हर फूड इंस्पेक्टर को मानक अनुरूप एक फूड स्ट्रीट का टास्क

VARANASI

डीएम कौशल राज शर्मा की चली तो 19 मार्च तक शहर को कम से कम 19 हेल्दी फूड स्ट्रीट मिलेगी। इन स्थानों पर गंदगी का साम्राज्य नहीं होगा। गोलगप्पे का ठेला हो या फिर पूरी-कचौड़ी की दुकान, सभी जगहों पर मौजूद कर्मचारी साफ-सुथरे तरीके से काम करेंगे। पीने का पानी भी साफ होगा। दुकानदार हाइजेनिक तरीके से खाद्य सामग्री बनाने के साथ ही उसे ग्राहकों को परोसेंगे।

विकास भवन सभागार में गुरुवार को डीएम ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन से संबंधित गठित जिला स्तरीय कमेटी के साथ बैठक की। डीएम ने खाद्य सामग्री बेचने वाले सभी छोटे-बड़े दुकानदारों का 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। खाद्य एवं औषधि प्रशासन से जुड़े 19 फूड इंस्पेक्टरों को जिले में 19 मार्च तक हर हाल में एक-एक हेल्दी फूड स्ट्रीट विकसित करने का निर्देश दिया। कहा कि पहले बड़े बाजार को सेलेक्ट करके वहां के दुकानदारों के साथ बैठक करें। दुकानदारों को हाइजेनिक फूड तैयार करने, परोसने तथा खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने आदि की विधिवत ट्रेनिंग दें।

निकालिए मोबाइल लैब

समीक्षा के दौरान डीएम ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी से कहा कि पर्व का समय है। नकली खाद्य सामग्री की जांच-पड़ताल के लिए मोबाइल वाहन लैब निकालें। दूध, खोवा और अन्य खाद्य सामग्री की दुकानों पर औचक निरीक्षण कर सैंपलिंग कराएं। आगामी आने वाले त्योहारों होली, ईद पर नकली खाने वाले रंगों, मिठाई, होली खेलने के केमिकल रंगों की जांच करें। डीएम ने जिले में लैब बनाने के लिए शासन से पत्राचार के भी निर्देश दिए।

Posted By: Inextlive