GORAKHPUR: मीटर से छेड़छाड़ करने वाले 245 कंज्यूमर्स पर बिजली विभाग एफआईआर कराने की तैयारी कर रहा है। स्मार्ट मीटर लगाने के दौरान इन कंज्यूमर्स के पुराने मीटर धीमे चलते मिले थे। मीटर परीक्षण लैब में हुई जांच में यह मामला प्रकाश में आया कि मीटर शंट किए गए थे। बक्शीपुर डिवीजन में 3500 कंज्यूमर्स के पुराने मीटर बदलकर नए स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। 245 कंज्यूमर्स के मीटर जांच में धीमे चलते पाए गए। ऐसे कंज्यूमर्स के खिलाफ विद्युत अधिनियम के अंतर्गत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

ऐसे बच सकेंगे

विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता यदुनाथ राम ने बताया कि उनके कार्यालय में कंज्यूमर मीटर से की गई छेड़छाड़ को लिखित रूप में स्वीकार कर सकते हैं। ऐसा करने पर बिजली निगम के प्रावधानों के अनुसार राजस्व जमा कराकर उनका मीटर बदलवा दिया जाएगा और बिजली चोरी की एफआईआर दर्ज नहीं कराई जाएगी।

10 कंज्यूमर्स पर दर्ज हुई एफआइआर

विजिलेंस टीम के साथ बक्शीपुर के उपखंड अधिकारी ई। आरके सिंह, अवर अभियंता सुनील यादव ने बुधवार को सूरजकुंड, तिवारीपुर व माधोपुर आदि क्षेत्रों में जांच की। जांच में 10 कंज्यूमर्स मीटर में शंट लगाकर बिजली चोरी करते पाए गए। अधिशासी अभियंता यदुनाथ राम ने बताया कि उनके खिलाफ तिवारीपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Posted By: Inextlive