RANCHI : विधानसभा में इस बार कई नए चेहरे दिखेंगे। दिग्गजों को धूल चटा कर कई नए 'खिलाड़ी' ने जीत हासिल की है। पहली बार चुनावी जीत हासिल करनेवालों में बीजेपी के 17, जेएमएम से 7, जेवीएम से 4, कांग्रेस से 2 और आजसू बसपा व सीपीआई एमएल के एक-एक उम्मीदवार हैं। इस विधानसभा में पहली बार दस्तक देने वाले उम्मीदवारों का आंकड़ा 33 है।

बीजेपी से पहली बार जीत दर्ज करनेवाले उम्मीदवार

बीजेपी से इस बार सबसे ज्यादा 17 उम्मीदवारों ने पहली बार चुनाव में जीत दर्ज की है। बीजेपी से पहली बार जो उम्मीदवार विधानसभा में दस्तक देंगे, उनमें बगोदर से नागेंद्र महतो, बोकारो से विरंची नारायण, राजमहल से अनंत ओझा, देवघर से नारायण दास, धनबाद से राज सिन्हा, दुमका से लुईस मरांडी, गांडेय से जय प्रकाश वर्मा, गोड्डा से रघुनंदन मंडल, हजारीबाग से मनीष जायसवाल, गुमला से शिवशंकर उरांव, ईचागढ़ से साधु चरण महतो, झरिया से संजीव सिंह, सरायकेला से गणेश महली, खिजरी से रामकुमार पाहन, कांके से डॉ जीतू चरण राम, मांडर से गंगोत्री कुजूर और कोडरमा से डॉ नीरा यादव शामिल हैं।

जेएमएम से सात नए चेहरे

झारखंड मुक्ति मोर्चा के भी सात उम्मीदवार पहली बार विधानसभा में दस्तक देंगे। पार्टी की टिकट पर पहली बार जीत हासिल करनेवालों में बहरागोड़ा सीट से कुणाल षाडंगी, चक्रधरपुर से शशि भूषण समद, गोमिया से योगेंद्र प्रसाद, खरसांवा से दथरथ गगराई, सिल्ली से अमित महतो, लिट्टीपाड़ा से डॉ अनिल मुर्मू और मझगांव से निरल पूर्ति शामिल हैं।

जेवीएम से चार पहली बार विस में देंगे दस्तक

पहली बार विधानसभा पहुंचनेवालों में झारखंड विकास मोर्चा के चार उम्मीदवार हैं। पार्टी की टिकट पर पहली बार जीत हासिल करनेवालों में सिमरिया से गणेश गंझू, बरकट्ठा से जानकी प्रसाद यादव, चंदनक्यारी से अमर कुमार बाउरी और सारठ से रणधीर कुमार सिंह शामिल हैं।

कांग्रेस, बसपा आजसू और माले के भी दिखेंगे नए चेहरे

विधानसभा में कांग्रेस से दो और आजसू व सीपीआई एमएल से एक-एक उम्मीदवार पहली बार हाजिरी लगाएंगे। कांग्रेस से निर्मला देवी ने बड़कागांव सीट और बादल पत्रालेख ने जरमुंडी सीट पहली बार फतह की है, जबकि आजसू के विकास सिंह मुंडा तमाड़ सीट और सीपीआई एमएल के राजकुमार यादव धनवार सीट से पहली बार जीतने में कामयाब रहे हैं। इसके अलावा हुसैनाबाद से बसपा उम्मीदवार को जीत मिली है।

Posted By: Inextlive